एडीबी ने इस प्रोजैक्ट के तहत हिमाचल को जारी किया 75 करोड़ का लोन

Thursday, Feb 11, 2021 - 04:16 PM (IST)

शिमला (देवेंद्र): एचपी शिवा परियोजना के अंतर्गत एशियन डिवैल्पमैंट बैंक ने हिमाचल के लिए 75 करोड़ रुपए का लोन जारी कर दिया है। इससे राज्य में शिवा परियोजना को धरातल पर उतारने और पायलट आधार पर चल रहे प्रोजैक्ट से अच्छे परिणाम लेने की दिशा में काम किए जा सकेंगे। 6,388 करोड़ रुपए की एचपी शिवा परियोजना के पहले चरण में 1,000 करोड़ रुपए को लेकर बीते दिसम्बर महीने में ही केंद्र सरकार, राज्य सरकार और एशियन डिवैल्पमैंट बैंक (एडीबी) के मध्य एमओयू साइन किया गया है। इसके साइन होते ही एडीबी ने बजट जारी कर दिया है।

इस प्रोजैक्ट के तहत राज्य के मैदानी इलाकों में संतरा, लीची, अमरूद, अनार व आम जैसे फलों की खेती को बढ़ावा दिया जाएगा। इस प्रोजैक्ट को 4 अलग-अलग चरणोंं में पूरा किया जाना है। इस प्रोजैक्ट में फल तैयार करने से लेकर उन्हें मंडियों तक पहुंचाने की संकल्पना की गई है। बता दें कि एडीबी ने वर्ष 2018 में हिमाचल के लिए 2 प्रोजैक्ट मंजूर कर रखे हैं। एक प्रोजैक्ट का मकसद जल संरक्षण तो दूसरे का सब ट्रॉपिकल फ्रूट की खेती को बढ़ावा देना है। इसे देखते हुए एडीबी मिशन ने बीते साल 24 जून से 5 जुलाई के बीच प्रदेश के दौरे के दौरान वाटर कंजर्वेशन प्रोजैक्ट और सब ट्रॉपिकल फ्रूट परियोजना को मर्ज कर दिया। तब इसे एचपी शिवा परियोजना का नाम दिया गया।

राज्य सरकार का दावा है कि इन दोनों प्रोजैक्टों से राज्य में किसानों की आय को दोगुना करने का सपना पूरा होगा। इससे हिमाचल सेब राज्य न रहकर बागवानी राज्य बनेगा। इसे मंडी, बिलासपुर, हमीरपुर, ऊना, सोलन, सिरमौर और कांगड़ा जिला के चयनित ब्लॉकों में लागू किया जा रहा है। बागवानी विभाग द्वारा इसके लिए कलस्टर बनाए जा रहे हैं। वर्ष 2021 के लिए 340 कलस्टरों में 4,000 हैक्टेयर जमीन चिन्हित की गई है। प्रोजैक्ट के डिप्टी डायरैक्टर देवेंद्र ठाकुर ने पुष्टि करते हुए बताया कि एचपी शिवा परियोजना के तहत एडीबी ने 75 करोड़ रुपए का लोन अप्रूव कर दिया है।

Content Writer

Vijay