डिग्री पूरी करने के लिए 20 हजार प्रति सैमेस्टर फीस लेने का एबीवीपी ने किया विरोध

Wednesday, Feb 03, 2021 - 11:20 PM (IST)

शिमला (अभिषेक): अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने बीबीए, बीसीए व बीटीए की डिग्री पूरी करने के लिए विद्याॢथयों से 20 हजार रुपए प्रति सैमेस्टर फीस लेने के निर्णय का विरोध किया है। इस मामले को लेकर विद्यार्थी परिषद ने बुधवार को हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सिकंदर कुमार को मांग पत्र सौंपा। मांग पत्र के माध्यम से विद्यार्थी परिषद ने मांग की कि बीबीए, बीसीए व बीटीए की डिग्री पूरी करने के लिए 20 हजार रुपए फीस लेने से संबंधित अधिसूचना को वापस लिया जाए।

विद्यार्थी परिषद के विश्वविद्यालय इकाई अध्यक्ष विशाल सकलानी ने कहा कि 20 हजार रुपए की फीस का निर्णय बीते 16 दिसम्बर को जारी अधिसूचना के विपरीत है। उन्होंने कहा कि बीते 16 दिसम्बर को विश्वविद्यालय प्रशासन ने स्नातक स्तर के बीए, बीकॉम व बीएससी कोर्सों की डिग्री पूरी करने के लिए एक विशेष मौका दिया गया था और उस समय इन कोर्सों के लिए फीस 5 हजार रुपए प्रति सैमेस्टर अधिसूचित की थी, ऐसे में विद्यार्थी परिषद मांग करती है कि दिसम्बर माह में जारी अधिसूचना के तहत ही बीबीए, बीसीए व बीटीए की डिग्री पूरी करने के लिए विद्यार्थियों से भी 5 हजार रुपए प्रति सैमेस्टर फीस ली जाए।

उन्होंने कहा कि मांग पत्र के माध्यम से विद्यार्थी परिषद ने कुलपति से बीए/बीएससी/बीकॉम और बीसीए/बीबीए के विद्यार्थियों को जिन्हें प्रमोट किया गया है और वे विद्यार्थी परीक्षा फॉर्म नहीं भर पा रहे हैं ऐसे विद्यार्थियों को परीक्षा फॉर्म भरने का मौका दिया जाए। इसके अलावा वर्ष 2000 के बाद की अधूरी पीजी की डिग्रियों को पूरा करने के लिए विद्यार्थियों को गोल्डन चांस दिया जाए और वर्ष 1990 के बाद की पड़ी अधूरी पीजी की डिग्रियों को पूरा करने के लिए अंक सुधार का मौका दिए जाने की भी मांग उठाई।

Vijay