कोरोना पीड़ित 2 वर्षीय मासूम के दिल में छेद, सरकार उठाएगी इलाज का खर्च

Monday, May 11, 2020 - 03:22 PM (IST)

शिमला : पिता के कोरोना संक्रमित होने के बाद 2 वर्षीय बेटी भी कोरोना पॉजिटिव पाई गई थी। मासूम को उसकी मां के साथ ही इलाज के लिए भर्ती किया गया था। जांच के दौरान पता चला है कि दो वर्षीय बेटी के दिल में छेद है, इस सर्जरी का खर्च अब सरकार ने उठाने का एलान किया है। हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 58 पहुंच गई है। इनमें दो साल की मासूम बेटी सबसे कम उम्र की कोरोना मरीज है। यह बच्ची चंबा के सूलणी इलाके से है। दो साल की बिटिया पिता से संक्रमित हुई है। पिता बद्दी से लौटे थे और इसके बाद घर पहुंच कर परिवार से घुल-मिल गए। अब बच्ची की मेडिकल जांच में पता चला है कि उसके दिल में भी छेद है और इसके लिए उसकी सर्जरी होगी। 

हिमाचल सरकार ने ऐलान किया है कि वह सर्जरी का सारा खर्च वहन करेगी। सीएम जयराम ठाकुर ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि बच्ची की मेजर सर्जरी होगी और इसके लिए बच्ची का इलाज का खर्च सरकार उठाएगी। हालांकि, अभी तय नहीं है कि इलाज प्रदेश में ही होगा या सूबे से बाहर कहीं और। उधर, मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार का हमेशा यह प्रयास रहा है कि धन के अभाव में प्रदेश का कोई भी नागरिक गम्भीर बीमारी के ईलाज से वंचित न रहे। सीएमओ चंबा राजेश गुलेरी ने बताया कि साल की बच्ची को चंबा के कोविड-19 सेंटर में भर्ती है। उन्होंने बताया कि यहां असिम्टमैटिक लक्षण वाले मरीजों को रखा गया है। मामले की गंभीरता को देखते हुए बच्ची की मां को भी यहां रखा गया है। बच्ची में किसी तरह के कोई लक्षण नहीं हैं, इसीलिए बच्ची के स्वास्थ्य पर पूरी नजर रखी जाएगी। 

एक शिशु विशेषज्ञ रोजाना बच्ची के स्वास्थ्य की जाँच कर रहा है। यदि किसी भी तरह के कोई लक्षण आते हैं तो इसे तुरंत मेडिकल कॉलेज टांडा के लिए भेज दिया जाएगा, अन्यथा 10 दिन के बाद इस बच्ची को यहां से डिस्चार्ज कर घर भेज दिया जाएगा। बच्ची के पिता बद्दी में नौकरी करते हैं और वह अपने एक साथी के साथ घर लौटे। क्योंकि बद्दी रेड जोन में था तो रैंडम सैंपलिंग हुई और दोनों को कोरोना पाया गया। इसके बाद बच्ची भी कोरोना पॉजिटिव मिली। बच्ची के पिता के घर लौटने के बाद तीन अन्य युवकों ने एक साथ शराब पी और बाद में ये तीनों युवक भी कोरोना पॉजिटिव निकले हैं।
 

Edited By

prashant sharma