सेना में भर्ती होने का सुनहरा मौका, जारी हुआ Schedule

Wednesday, May 22, 2019 - 12:14 PM (IST)

शिमला (जस्टा): हजारों युवाओं के लिए भारतीय सेना में भर्ती होने का सुनहरा मौका है। जुन्गा में 3 जून से शुरू हो रही सेना की भर्ती को लेकर भारतीय सेना कार्यालय शिमला ने समयसारिणी और कब किस जिला की भर्ती को लेकर अधिसूचना जारी कर दी है। सेना कार्यालय ने यह तय किया है कि भर्ती प्रक्रिया के लिए प्रवेश का समय सुबह 1 बजे से शुरू होगा। प्रवेश पत्र और मूल दस्तावेजों की जांच होने के उपरांत दौड़ शुरू होगी। दौड़ सुबह 2 से 5 बजे तक होगी। निदेशक भर्ती कर्नल तनवीर सिंह मान ने कहा कि पूरी भर्ती प्रक्रिया पारदर्शी तरीके से की जाती है। उन्होंने उम्मीदवारों से आग्रह किया कि वे बिचौलियों व दलालों से दूर रहें और ऐसे लोगों की सूचना तुरंत पुलिस को दें। 

कर्नल मान ने कहा कि यह भर्ती भारतीय सेना में सैनिक सामान्य ड्यूटी तथा सैनिक लिपिक पदों के लिए की जाएगी। उन्होंने कहा कि भर्ती में केवल वही उम्मीदवार भाग ले पाएंगे जिन्होंने ऑनलाइन पंजीकरण करवा लिया है। कुल 13,616 उम्मीदवारों ने ऑनलाइन पंजीकरण करवाया है। उन्होंने कहा कि भर्ती प्रक्रिया के लिए उम्मीदवारों को अपना प्रवेश पत्र ऑनलाइन डाऊनलोड करना होगा। उन्हें यह सुनिश्चित बनाना होगा कि प्रवेश पत्र 4 आकार के पृष्ठ पर मुद्रित हो और इसका प्रिंट बार कोड खराब न हो। उन्होंने कहा कि उम्मीदवारों को अपने साथ सभी आवश्यक प्रमाण पत्रों की मूल प्रतियां लानी होंगी। उन्हें नायब तहसीलदार, तहसीलदार, अथवा संबंधित उपमंडलाधिकारी द्वारा हस्ताक्षरित जाति प्रमाण पत्र, चरित्र एवं अविवाहित प्रमाण पत्र साथ लाना होगा।

चरित्र एवं अविवाहित प्रमाण पत्र 6 माह की अवधि के भीतर बना होना चाहिए। उम्मीदवारों को अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, ऑनलाइन प्रवेश पत्र, एफिडेविट एवं अन्य आवश्यक दस्तावेज साथ रखने होंगे। भारतीय सेना कार्यालय शिमला द्वारा 3 से 15 जून तक शिमला, सोलन, सिरमौर और किन्नौर जिलों के युवाओं के लिए भारतीय सेना में भर्ती प्रक्रिया की जाएगी। यह भर्ती राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जुन्गा (शिमला)में की जाएगी। कर्नल मान ने कहा कि उन्होंने कहा कि भर्ती में केवल वही उम्मीदवार भाग ले पाएंगे जिन्होंने ऑनलाइन पंजीकरण करवा लिया है। कुल 13,616 उम्मीदवारों ने ऑनलाइन पंजीकरण करवाया है।

कब किस जिला की भर्ती

3 जून को सोलन जिला की अर्की, दाड़लाघाट, रामशहर, बद्दी, किशनगढ़ सोलन और कंडाघाट तहसीलों के लिए भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जाएगी। 4 जून को सिरमौर जिला की शिलाई, रेणुका, ददाहू, नोहरा, रोनहाट, राजगढ़ और कामरू तहसीलों, 5 जून को सिरमौर जिला की पांवटा साहिब तहसील और सोलन जिला की नालागढ़ तहसील तथा 6 जून को सिरमौर जिला की नाहन और पच्छाद तहसीलों, शिमला जिला की चौपाल और रोहड़ू तहसीलों तथा सोलन जिला की कसौली तहसील के लिए भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जाएगी। उन्होंने कहा कि 7 जून को शिमला जिला की सिवनी, कुमारसैन, जुन्गा, रामपुर, ननखड़ी शिमला ग्रामीण, शिमला शहरी, ठियोग, चेता, नेरवा, जुब्बल, कोटखाई, टिक्कर, चिडग़ांव और डोडराक्वार तहसीलों के लिए भर्ती प्रक्रिया आयोजित होगी। इसी दिन किन्नौर जिला की यंगथंग, पूह, मोरंग, कल्पा, निचार और सांगला तहसीलों के युवाओं के लिए भर्ती की जाएगी।

Ekta