NCC सेना में जाने का युवाओं के लिए सुनहरा मौका

Tuesday, Jul 02, 2019 - 10:41 AM (IST)

जोगिंद्रनगर (अमिता): मंडी जिला के विभिन्न स्कूलों के एन.सी.सी कैडेट्स के सैन्य प्रशिक्षण के लिए जिला स्तरीय प्रशिक्षण शिविर राजकीय बाल पाठशाला जोगिंद्रनगर में शुरू हुआ। सोमवार को कर्नल परिमिंदर सिंह कमांडिंग ऑफिसर के कर कमलों से एन.सी.सी. के शिविर का शुभारंभ किया गया। इस दौरान कैडेट्स की शानदार परेड और ड्रिल ओपनिंग सैरेमनी का मुख्य आकर्षण रहे तथा मुख्यातिथि कर्नल परमिंदर सिंह ने कैडेट्स की शानदार परेड की सलामी ली। कर्नल परमिंदर सिंह ने एन.सी.सी. कैडेट्स को सैन्य प्रशिक्षण का महत्व बताते हुए कहा कि स्कूलों में एन.सी.सी. में शामिल होकर कैडेट्स के भारतीय सेना में चयनित होने का एक सुनहरा विकल्प है।

शिविर के दौरान कैडेट्स को जो सैन्य प्रशिक्षण दिलवाया जाता है वह सेना की भर्ती में लाभदायक साबित होता है। उन्होंने कैडेट्स को शिविर में अनुशासन बनाए रखने और सैन्य अधिकारियों के दिशा-निर्देशों की अनुपालना करने के लिए चेताया तथा सैन्य प्रशिक्षण में अपनी ईमानदारी और निष्ठा का निर्वहन करने के लिए भी प्रेरित किया। शिविर के पहले दिन यातायात नियमों की जानकारी दी गई तथा नियमों की गहनता से अनुपालना का भी संदेश दिया गया।

437 कैडेट्स ले रहे हैं शिविर में हिस्सा

10 दिवसीय इस शिविर में जिला मंडी के 18 स्कूलों के करीब 437 कैडेट्स हिस्सा ले रहे हैं। इनमें 87 कैडेट्स नेवी के भी शामिल हैं। राजकीय बाल पाठशाला जोगिंद्रनगर के भी 21 एन.सी.सी. कैडेट्स सैन्य प्रशिक्षण शिविर में हिस्सा ले रहे हैं। शिविर के ट्रेनिंग ऑफि सर लैफ्टीनैंट कर्नल डी. एस. ठाकुर ने बताया कि आगामी 9 दिनों में कैडेट्स को सेना के विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण दिलाए जाएंगे। इस अवसर पर बाल पाठशाला के जोगिंद्रनगर के एन.सी.सी के ए.एन.ओ. पवन कुमार, कार्यालय अधीक्षक होशियार सिंह, ए.एन.ओ. शशि कुमार, सुरेश राणा व होशियार सिंह आदि मौजूद रहे।
 

Ekta