Kangra: पावर प्रोजैक्ट के डैम में गिरा भालू, 3 घंटे बाद ऐसे किया रैस्क्यू

punjabkesari.in Thursday, Sep 19, 2024 - 03:51 PM (IST)

पालमपुर (भृगु): पावर प्रोजैक्ट के डैम के पानी में एक भालू आ गिरा। भालू कई घंटे तक डैम के पानी से बाहर निकालने की मशक्कत करता रहा। घटना पालमपुर के समीप कंडबाडी में धौलाधार की तलहटी में बने एक निजी पावर प्रोजैक्ट के डैम में घटी। पोजैक्ट के डैम में गिरा भालू जोर-जोर से आवाज भी निकल रहा था। भालू की आवाज सुन लोग जब डैम की ओर गए तो एक भालू को डैम के पानी में गिरा देखा। जिस पर वन विभाग को सूचना दी गई। वन विभाग की टीम घटनास्थल पर पहुंची। ऐसे में खतरनाक भालू को पानी से बाहर निकलना अपने आप में एक चुनौती था।

लंबे समय से पानी में पड़े होने के कारण भालू और अधिक हिंसक हो रहा था। पानी में पड़े होने के कारण रैस्क्यू के दौरान भालू को बेहोश करना संभव नहीं था क्योंकि बेहोश होने पर भालू डूब कर मर सकता था। ऐसे में वाइल्ड लाइफ विभाग की विशेषज्ञ टीम को भी बुलाया गया। वहीं बड़ी संख्या में ग्रामीण भी घटना स्थल पर एकत्रित हो गए। ऐसे में डैम के एक छोर पर सीढ़ी को बांधा गया ताकि भालू उसके माध्यम से बाहर आ सके।

कई घंटे से पानी में फंसा भालू लोगों की भीड़ तथा रेस्क्यू टीम को देखकर डैम के अंदर ही इधर से उधर तैर कर जाता रहा। ऐसे में रेस्क्यू टीम ने उसे किसी तरह उस छोर की और ले जाने का प्रयास किया जहां सीढ़ी को बांधकर रखा गया था। अंततः भालू तैरता हुआ सीढ़ी के पास पहुंचा तथा पानी से बाहर निकल जंगल की ओर भाग गया। लगभग 3 घंटे चले इस रेस्क्यू के पश्चात भालू को बचा लिया गया।


वन मंडल अधिकारी संजीव शर्मा ने बताया कि पालमपुर पावर प्रोजैक्ट के डैम के पानी में गिरे भालू का रैस्क्यू कर लिया गया है। सूचना मिलने पर टीम केा भेजा गया तथा सीढ़ी के सहारे भालू को बाहर आने का रास्ता तैयार किया गया। जिसके माध्यम से भालू पानी से बाहर आकर सुरक्षित जंगल की ओर चला गया।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News