हिमाचल सरकार का बड़ा फैसला, बिना छात्रों वाले 99 सरकारी स्कूल किए बंद

punjabkesari.in Sunday, Aug 18, 2024 - 11:00 AM (IST)

हिमाचल: हिमाचल प्रदेश सरकार ने शून्य नामांकन वाले 99 सरकारी प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों को अधिसूचित कर दिया। साथ ही पांच या इससे कम विद्यार्थियों वाले 419 स्कूलों को निकटतम स्कूलों में विलय करने का आदेश दिया, जिनमें 361 प्राथमिक विंग के हैं। बंद किए गए 99 स्कूलों में से 89 प्राथमिक स्कूल हैं। संयुक्त सचिव (शिक्षा) सुनील वर्मा ने संबंधित अधिसूचना जारी की। तदनुसार प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने अपने उप निदेशकों को औपचारिकताएं पूरी करने का आदेश दिया है, क्योंकि अधिसूचना तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है।

बंद या विलय किए जा रहे स्कूलों के शिक्षकों को रिक्त पदों वाले स्कूलों में तैनात किया जाएगा। कई बैठकों और विचार-विमर्श के बाद शिक्षा विभाग ने आखिरकार कार्रवाई करने का फैसला किया। सरकारी स्कूलों में नामांकन में गिरावट सरकार के लिए चिंता का बड़ा कारण बनी हुई है। छात्रों के निजी संस्थानों में पलायन को रोकने के लिए कई पहल की गई हैं। कक्षा एक से कक्षा बारह तक के सरकारी स्कूलों में कुल नामांकन, जो 20 साल पहले 10.50 लाख था, अब घटकर 7.50 लाख रह गया है।

इसी तरह पहली कक्षा में विद्यार्थियों की संख्या जो 1.32 लाख थी, अब मात्र 49,000 रह गई है। 10,500 प्राथमिक स्कूलों में से 322 में कोई शिक्षक नहीं है और 3,400 स्कूलों को एकमात्र शिक्षक चला रहा है। 25 जुलाई को हुई बैठक में मंत्रिमंडल ने दो किलोमीटर के दायरे में आने वाले सरकारी प्राथमिक स्कूलों और तीन किलोमीटर के दायरे में आने वाले मिडिल स्कूलों को विलय करने को मंजूरी दी थी, यदि उनमें पांच या इससे कम विद्यार्थी हैं। शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने खुद माना था कि कभी शिक्षा के क्षेत्र में शीर्ष तीन राज्यों में शुमार हिमाचल 18वें स्थान पर खिसक गया है।

यह भी पढ़ें- UNA: अगस्त्या इंटरनेशनल प्राईवेट लिमिटेड में भरे जाएंगे 4 पद, लेकर आना ना भूले ये दस्तावेज

बंद किए गए 89 प्राथमिक स्कूलों में से सबसे ज्यादा 30 शिमला जिले में हैं, इसके बाद कांगड़ा में 18 और मंडी में 15 हैं। जिन 10 मिडिल स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया गया है, उनमें से पांच मंडी जिले में, दो कुल्लू में और एक-एक चंबा, किन्नौर और लाहौल-स्पीति में हैं। विलय किए जा रहे कुल 361 प्राथमिक विद्यालयों में से 70 कांगड़ा, 63 मंडी, 60 शिमला, 27 चंबा और 23 हमीरपुर जिले में हैं। इसके अलावा, 58 मिडिल स्कूलों को पास के स्कूलों में विलय किया गया है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Related News