ट्रैकिंग स्थल त्रियुंड से फंसे 92 पर्यटक, एसडीआरएफ ने किया रैस्क्यू

punjabkesari.in Monday, Sep 26, 2022 - 12:43 AM (IST)

धर्मशाला (तनुज): धौलाधार की पहाड़ियों में स्थित विश्व विख्यात ट्रैकिंग स्थल त्रियुंड से स्टेट डिजास्टर रिलीफ फोर्स ने 92 पर्यटकों को रैस्क्यू किया है। पिछले 24 घंटों से लगातार बारिश के चलते पर्यटक इस ट्रैकिंग स्थल पर फंस गए थे। धर्मशाला प्रशासन को मिली जानकारी के बाद स्टेट डिजास्टर रिस्पाॅन्स फोर्स को सूचना दी गई, जिसके बाद टीम त्रियुंड ट्रैक पर रवाना हो गई। इस दौरान टीम ने फरीदकोट दिल्ली के 11 विद्याॢथयों के अलावा पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के अन्य पर्यटकों का रैस्क्यू किया। जानकारी के अनुसार रविवार दोपहर को जिला प्रशासन को सूचना मिली थी कि बनगोटू से ऊपर की माणा धार की तरफ 11 पर्यटक फंसे हैं। इसमें 6 लड़कियां, 4 लड़के पर्यटक व एक हैल्पर गाइड की जानकारी मिली। इसकी सूचना मिलने के बाद प्रशासन की ओर से मैक्लोडगंज पुलिस सहित एसडीआरएफ की टीम मौके के लिए रवाना हुई। इसमें सब इंस्पैक्टर सहित कुल 15 लोगों की टीम मौके के लिए निकली। 

जैसे ही टीम भारी बारिश के बीच त्रियुंड की पहाड़ियों की तरफ पहुंचने लगी, इस दौरान ही अलग-अलग क्षेत्रों से आए विभिन्न ग्रुप के 82 पर्यटकों के फंसे रहने का भी पता लगा। इसके बाद टीम ने 92 लोगों को सुरक्षित स्थान पर बचाने के लिए रैस्क्यू अभियान चलाया। इसमें देर शाम तक पर्यटकों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने के लिए मशक्कत चलती रही। रात को सभी पर्यटकों को सुरक्षित धर्मशाला व मैक्लोडगंज पहुंचाया गया। उधर, इस बारे में एसडीआरएफ कांगड़ा के इंचार्ज सुनील राणा ने बताया कि दोपहर में त्रियुंड ट्रैकिंग रीजन में पहले 11 पर्यटकों के फंसे रहने की सूचना पर अभियान चलाया गया। इसके बाद 82 अन्य पर्यटकों के फंसे होने की भी जानकारी मिली। देर रात तक सभी पर्यटकों को सुरक्षित रैस्क्यू कर लिया है। उन्होंने बताया कि इसमें 9 गाइड व एक हैल्पर भी शामिल थे।

इंद्रूनाग ट्रैक से गए थे 82 पर्यटक
रविवार को त्रियुंड ट्रैकिंग स्थल में फंसे पर्यटकों के रैस्क्यू के दौरान एसडीआरएफ टीम को रास्ते में 82 पर्यटक ऐसे मिले जो बिना पंजीकरण के इस टै्रकिंग स्थल पर निकले थे। इस ट्रैक पर 11 विद्याॢथयों की जानकारी तो प्रशासन के पास थी लेकिन अन्य इंद्रूनाग ट्रैक से इस टै्रकिंग के लिए निकले थे। एसडीएम धर्मशाला शिल्पी वेक्टा ने बताया कि प्रशासन इन पर्यटकों को इस खराब मौसम में ट्रैकिंग के लिए लेकर जाने वाली एजैंसी व गाइड से पूछताछ करने को निर्देश जारी कर चुका है और इसके आधार पर ही आगामी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News