अंतर्राष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव में 900 जवान संभालेंगे सुरक्षा का जिम्मा : एसपी

punjabkesari.in Thursday, Mar 07, 2024 - 11:37 PM (IST)

मंडी (रजनीश): अंतर्राष्ट्रीय मंडी शिवरात्रि के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस और होमगार्ड्स के 900 जवान तैनात किए जाएंगे तथा पड्डल मैदान में पुलिस कंट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा। यह जानकारी वीरवार को एसपी मंडी साक्षी वर्मा ने प्रैस वार्ता के दौरान दी। उन्होंने कहा कि इस समय मंडी शहर में 250 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं जबकि पड्डल मेला ग्राऊंड और सेरी मंच के आसपास 20 से 30 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इसके अलावा शरारती तत्वों से निपटने के लिए विशेष दस्ते का गठन किया गया है, वहीं पर मेले के दौरान नशीले पदार्थों की खरीद-फरोक्त करने वालों पर कड़ी नजर रखी जाएगी। उन्होंने बताया कि 900 जवानों में 600 दूसरे जिलों से बुलाए गए हैं जबकि मंडी के 168 पुलिस जवानों के अलावा होमगार्ड्स जवानों की तैनाती की जाएगी। 
PunjabKesari

6 सैक्टर में बांटा मंडी शहर
एसपी ने बताया कि मंडी शहर और इसके बाहरी क्षेत्र को 6 सैक्टर में बांटा गया है जिसमें पड्डल मैदान, देवताओं के ठहरने और बैठने के स्थान को अलग सैक्टर के रूप में रखा गया है, वहीं शहर की यातायात व्यवस्था, शहर के प्रवेश द्वार मंडी-सुंदरनगर रोड, खलियार और पंडोह राेड को अलग सैक्टर में बांटा गया है। मेले के दौरान शहर में वाहनों की भीड़ को कम करने के लिए मोती बाजार-विक्टोरिया ब्रिज, तल्याहड़-मंडी और तल्याहड़-रामनगर रोड तथा रोटरी-चौक सुकेती पुल रोड़ वनवे होंगे, वहीं पर एंबुलैंस और आवश्यक सेवाओं को छोड़कर बड़े वाहनों के लिए शहर में नो-एंट्री रहेगी। 

शहर से बाहर होगी पार्किंग व्यवस्था
एसपी ने बताया कि शिवरात्रि के दौरान बाहर से आने वाले वाहनों के लिए शहर के बाहर खलियार में ब्यास नदी के किनारे पार्किंग व्यवस्था की जाएगी। इसके अलावा भीमाकाली, मंदिर गुरुद्वारा पड्डल और सुकेती पुल से पुलघराट तक वाहनों के लिए पार्किंग सुविधा रहेगी।ब्यास नदी किनारे विक्टोरिया पुल के समीप 700 हल्के वाहनों के पार्क होने के लिए स्थल बनाया गया है। इसके अलावा  बिंद्राबणी/फोरलेन में 300 हल्के वाहन, पुरानी सुकेती पुल के बीच से पुलघराट तक 30 वाहन, सब्जी मंडी रोड बेहना रोड तक 100 वाहन, तलयाड़ रोड दो अम्ब तक 25 वाहन, भीमाकाली मंदिर में 80 हल्के वाहन, रानी पार्किंग (बीएसएनएल के पीछे टैलीफोन एक्सचेंज भवन) 250 हल्के वाहन और बस स्टैंड की छत पर 60 हल्के वाहन पार्क हो सकेंगे।

यहां बनाए अस्थायी बस स्डैंट 
शिवरात्रि महोत्सव के दौरान बोर्डिंग और डी-बोर्डिंग की सुविधा अस्थायी बस स्टैंड बनाए गए हैं। सुंदरनगर की तरफ से आने वाली बसें पुराने सुकेती ब्रिज और पुलघराट के बीच एनएच-21 पर ऑटो स्टैंड से पीछे ही यात्रियों को बिठाएंगे और उतारेंगे भी यहीं पर। इसके अलावा बाडी गुमाणू से सकोडी चौक को अस्थायी बस स्डैंट बनाया गया है।

यह भी बनाई व्यवस्था

  • अस्थायी बस स्टैंड/मुख्य बस स्टैंड एवं सभी छोटे वाहन सामान्य रूप से चलेंगे। बड़ी गुमाणू से क्षेत्रीय अस्पताल मंडी होते हुए आने वाली सभी नियमित बसें यात्रियों को उतारेंगी और चढ़ेंगी। यात्री सकोडी चौक पर और क्षेत्रीय अस्पताल के माध्यम से बड़ी गुमाणू की ओर वापस लौटेंगे। सकोडी चौक से मंडी एवं सभी छोटे वाहन सामान्य रूप से चलेंगे।
  • विक्टोरिया ब्रिज से जीराे चौक वाया सैन मोहल्ला होते हुए वन-वे रहेगा। आपातकालीन वाहनों (एम्बुलैंस) को छोड़कर एलएमवी के लिए। इसके साथ गांधी चौक से विक्टोरिया ब्रिज तक सड़क एलएमवी के लिए वनवे रहेगी। विक्टोरिया ब्रिज से मंडी शहर को पुरानी मंडी रोड से डायवर्ट किया जाएगा।
  • अंतर्राष्ट्रीय शिवरात्रि मेले के दौरान निम्नलिखित सड़कों को डायवर्ट या वन-वे किया गया है। तल्याहड़ से मंडी बस अड्डे तक आने वाली बसों सहित सभी भारी वाहन जेल रोड, सकोडी ब्रिज, आजाद ड्राईक्लीनर, आईटीआई चौक से होते हुए (एक तरफ) जाएं।
  • गांधी चौक से सेरी मंच के सामने रिजेंट पाम होटल तक की सड़क को सेरी मंच सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान बंद रखा जाएगा। इसके अलावा होटल प्रताप पैलेस से काहनवाल चौक तक की सड़क एक तरफ होगी तथा काहनवाल चौक (दोपहिया और तिपहिया वाहनों को छूट है)।
  • एलएमवी वाहनों के लिए रोटरी चौक से आजाद ड्राई क्लीनर के बीच दोतरफा यातायात। आईटीआई चौक की ओर से मंडी शहर में प्रवेश करने वाली स्कूल बसों को अनुमति होगी।
  • रात्रि 12 बजे से प्रातः 6 बजे तक कस्बे में माल वाहक वाहनों को प्रवेश की अनुमति है। सभी मालवाहक वाहन को सुबह 7 बजे से पहले मंजूरी दे दी जाएगी।
  • मंडी शहर में किसी भी प्रकार की बेकार पार्किंग की अनुमति नहीं दी जाएगी तथा आपातकालीन वाहन और एम्बुलैंस सभी दिशाओं में सभी सड़कों पर चल सकते हैं।
  • मंडी की ओर से तल्याहाड़ की ओर जाने वाले सभी भारी वाहनों को डायवर्ट किया जाएगा। पुलघराट, मंगवाई, सन्यारड़ी और सभी छोटे वाहन हमेशा की तरह चलेंगे।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News