मशोबरा में सरकारी स्कूल के 90 विद्यार्थी अचानक हुए बीमार, शिक्षकों व लोगों में मचा हड़कंप

Saturday, May 07, 2022 - 10:41 PM (IST)

शिमला (योगराज): चिकित्सा खंड मशोबरा के तहत सीनियर सैकेंडरी स्कूल डुब्लू में बच्चों के बीमार होने का मामला सामने आते ही चिकित्सीय टीम ने तुरंत स्कूल पहुंचकर बच्चों का उपचार किया। इस विद्यालय के 90 विद्यार्थी अचानक बीमार हो गए। ये बच्चे गत तीन-चार दिनों से खांसी, बुखार और गलेे की दर्द से त्रस्त थे। आठवीं कक्षा के सभी 26 बच्चे बीमार पड़ गए, जिससे शिक्षक एवं स्थानीय लोगों में हड़कंप मच गया। चिकित्सकों के अनुसार आईसक्रीम कैंडी, काफल, खुमानी, पलम आदि कच्चे फलों का भारी मात्रा में उपयोग करना बीमारी का विशेष कारण बताया गया है। स्थानीय लोगों द्वारा कोरोना फैलने के भी कयास लगाए जा रहे थे, जिसे डाॅ. पुनीत ने सिरे से खारिज कर दिया। सूचना मिलते ही बीएमओ डाॅ. राकेश प्रताप द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मशोबरा से चिकित्सा दल को स्कूल में भेजा गया, जिनके द्वारा स्कूल में बच्चों के स्वास्थ्य का परीक्षण किया गया। चिकित्सीय टीम में डाॅ. पुनीत के अलावा स्वास्थ्य शिक्षक पुष्पा और सुपरवाइजर सरोज तथा स्थानीय स्तर पर कार्यरत 3 आशा वर्कर्ज उपस्थित रहीं।

मेडिकल टीम ने स्कूल पहुंचकर किया इलाज
डाॅ. पुनीत के अनुसार स्कूल के 90 बच्चे खांसी व बुखार से पीड़ित पाए गए, जिन्हें नि:शुल्क दवाइयां उपलब्ध करवाई गईं और अब स्थिति नियंत्रण में है। उन्होंने कहा कि बच्चों द्वारा स्थानीय दुकान पर अप्रमाणित जल से तैयार की गई आईसक्रीम कैंडी के अलावा कच्चे फलों के खाने से एक साथ इतने बच्चे बीमार हो गए। हालांकि स्कूल से सिर्फ 50 मीटर की दूरी पर आयुर्वैदिक डिस्पैंसरी है। कार्यवाहक प्रधानाचार्य रश्मि सेन ने बताया कि गत तीन-चार दिनों से बच्चे खांसी, गले की दर्द से बीमार चल रहे थे, जिन्हें तीन दिनों से लगातार आयुर्वैदिक औषधालय डुब्लू भेजा जा रहा था लेकिन डिस्पैंसरी में चिकित्सक न होने की स्थिति में उन्हें आशा वर्कर्ज के माध्यम से बीएमओ मशोबरा से संपर्क करना पड़ा, जिनके द्वारा 2 घंटे के भीतर मेडिकल टीम को स्कूल भेजा गया। बीएमओ ने बताया कि 5 मई को प्रात: उन्हें डुब्लू स्कूल से बच्चों के बीमार होने की सूचना मिली, जिस पर कार्रवाई करते हुए सीएचसी मशोबरा से मेडिकल टीम को मौके पर भेजा गया। अब सभी बच्चे सकुशल हैं।

बलोग में स्वास्थ्य सेवाएं रामभरोसे
स्कूल प्रबंधन समिति के प्रधान लीला दत, कार्यवाहक प्रधानाचार्य रश्मि सेन, पूर्व बीडीसी सदस्य करुणा धीमान सहित अनेक लोगों ने बीएमओ मशोबरा डाॅ. राकेश प्रताप का स्कूल में मेडिकल टीम भेजने के लिए आभार व्यक्त किया है। लोगों का कहना है कि बलोग पंचायत में स्वास्थ्य सेवाएं रामभरोसे हैं। स्वास्थ्य उपकेंद्र डुब्लु में गत चार साल से ताला लटका हुआ है। आयुर्वैदिक डिस्पैंसरी में स्टाफ न होने के कारण लोगों को उपयुक्त चिकित्सा सुविधाएं नहीं मिल पा रही हैं, जिससे लोगों को उपचार करवाने चायल, शिमला अथवा सोलन जाना पड़ता है।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay