BSc के 5वें सैमेस्टर में 90 प्रतिशत छात्र फेल, ABVP ने उठाए सवाल

Wednesday, May 08, 2019 - 04:11 PM (IST)

सुंदरनगर (नितेश सैनी): अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद सुंदरनगर इकाई प्रशासन की लापरवाही से प्रदेश विश्वविद्यालय में गिर रहे शिक्षा के स्तर पर भड़क गई है। इसको लेकर जिला संयोजक सचिन चौधरी, इकाई अध्यक्ष अंकुश वर्मा, इकाई छात्रा प्रमुख मोनिका ने कहा कि हाल ही में बी.एससी. के 5वें सैमेस्टर का परिणाम हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी द्वारा घोषित किया गया, जिसमें गणित विषय में प्रदेशभर में लगभग सभी विद्यार्थी फेल हो गए है। उन्होंने कहा कि फेल होने वाले विद्यार्थियों में वे विद्यार्थी भी शामिल हैं जो हमेशा अच्छे अंकों के साथ पास होते आए हैं। उन्होंने कहा कि 90 प्रतिशत विद्यार्थियों के एक साथ फेल होने से उनका भविष्य खतरे में पड़ गया है।

प्रशासन की लापरवाही से विश्वविद्यालय में गिर रहा शिक्षा का स्तर

उन्होंने प्रदेश विश्वविद्यालय प्रशासन पर आरोप लगाते हुए कहा कि प्रशासन की लापरवाही के कारण विश्वविद्यालय में शिक्षा का स्तर गिर रहा है। उन्होंने कहा कि परिषद  द्वारा हिमाचल प्रदेश विश्विद्यालय के कुलपति सिकंदर कुमार को प्रधानाचार्य व एस.डी.एम. के माध्यम से अपनी विभिन्न मांगों को लेकर ज्ञापन भी सौंप रही है। इन सभी मांगों को लेकर बुधवार को जिला केंद्रों में विश्वविद्यालय प्रशासन के खिलाफ धरने व नारेबाजी भी हो रही है। विद्यार्थी परिषद मांग करती है कि रूसा सिस्टम में छात्रों को रेवलुएशन और री-चैकिंग भरने की सुविधा दी जाए। पासिंग परसैंटेज 45 से घटाकर 40 प्रतिशत अंक की जाए। उन्होंने कहा कि परिषद छात्रों को असैसमैंट रिवाइज करने की ऑप्शन, पेपर चैकिंग प्रक्रिया में आ रही अनियमितताओं को सुधारने की मांग करती है।

विश्वविद्यालय के अंतर्गत शिक्षक व गैर-शिक्षक पदों को जल्द भरा जाए

उन्होंने कहा कि यदि कोई अध्यापक पेपर चैकिंग में कोई लापरवाही करता है तो उसके ऊपर जवाबदेही सुनिश्चित की जाए और कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि परिषद निजी कम्पनी को विश्वविद्यालय साइट का पोर्टल देने की बजाय विश्वविद्यालय का अपना डेटा सैंटर, रेवलुएशन और री-चैकिंग के परिणाम 15 दिनों के भीतर निकालने, रूसा के अंतर्गत परीक्षा परिणामों को समय पर घोषित करनेे के लिए विश्वविद्यालय के अंतर्गत शिक्षक व गैर-शिक्षक पदों को जल्द भरने की भी मांंग करती है।

Vijay