काउंसलिंग में भरी निजी B.Ed कॉलेजों में 812 सीटें

Monday, Oct 21, 2019 - 03:33 PM (IST)

शिमला (अभिषेक): बीएड की खाली सीटों को भरने के लिए प्रवेश परीक्षा से छूट प्रदान किए जाने से अधिकतर सीटें भर गई हैं। निजी कॉलेजों में काफी संख्या में सीटें रिक्त चल रही थीं, लेकिन हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय द्वारा लिए गए निर्णय से अब सीटें भर गई हैं। सूचना के अनुसार विश्वविद्यालय के सभागार में रविवार को आयोजित हुई काऊंसलिंग के माध्यम से निजी बीएड कॉलेजों में 812 सीटें और भर गईं। इन सीटों के भरने से बीएड कॉलेजों को राहत मिली है। इस काऊंसलिंग प्रक्रिया के बाद अब करीब 32 सीटें ही खाली रह गई हैं। हालांकि काऊंसलिंग प्रक्रिया के बाद प्रवेश प्राप्त उम्मीदवारों द्वारा फीस जमा करवाई जाएगी। फीस जमा करवाने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद पूरी स्थिति साफ हो पाएगी कि बीएड की अब कितनी सीटें खाली रही हैं। 

इस बार आयोजित हुई काऊंसलिंग में भाग लेने के लिए ऐसे उम्मीदवारों को भी बुलाया गया था, जिन्होंने सत्र 2019-21 के लिए बीते जून माह में आयोजित प्रवेश परीक्षा में नहीं बैठे थे। प्रवेश परीक्षा से छूट देने से निजी बीएड कॉलेजों की अधिकतर सीटें भर सकीं। विश्वविद्यालय ने बीते 16 अक्तूबर को बीएड की खाली सीटों को भरने के लिए प्रवेश परीक्षा देने की शर्त से छूट प्रदान की थी और स्नातक स्तर के अंकों के आधार पर मैरिट के तहत उम्मीदवारों को बीएड कोर्स में प्रवेश देने का निर्णय लिया था। देर शाम तक विश्वविद्यालय के सभागार में आयोजित हुई काऊंसलिंग में काफी संख्या में उम्मीदवारों ने भाग लिया।

इनमें से कई उम्मीदवार ऐसे थे, जिन्होंने प्रवेश परीक्षा नहीं दी थी और विश्वविद्यालय के एडमिशन पोर्टल पर जाकर बीते 17 व 18 अक्तूबर को काऊंसलिंग के लिए पहली बार ऑनलाइन आवेदन किया था। बीएड की अधिकतर रिक्त पड़ी सीटें भरने पर कॉलेज प्रबंधनों के लिए राहत भरी खबर है। इससे पहले आयोजित हुई विभिन्न राऊंड की काऊंसलिंग के बाद भी करीब 844 सीटें खाली चल रही थीं और इसको देखते हुए बीएड की प्रवेश परीक्षा न देने वाले उम्मीदवारों को भी इस काऊंसलिंग राऊंड में शामिल होने के लिए बुलाया गया था।

Ekta