COVID-19 : हिमाचल में 80 हजार कोरोना योद्धाओं को सबसे पहले मिलेगी वैक्सीन

Wednesday, Dec 09, 2020 - 11:27 PM (IST)

शिमला (जस्टा): कोरोना वैक्सीन के भंडारण के लिए हिमाचल तैयार है। हिमाचल को कोरोना वैक्सीन प्राप्त होने के बाद केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशानुसार सबसे पहले 80 हजार कोरोना योद्धाओं को दी जाएगी, जिनमें स्वास्थ्य कर्मी व हैल्थ केयर वर्कर्ज के अलावा अन्य फ्रंट लाइन वर्कर्ज जैसे पुलिस बल व सफाई कर्मचारी आदि शामिल हैं। स्वास्थ्य कर्मियों में सरकारी व गैर-सरकारी स्वास्थ्य क्षेत्र में कार्यरत सभी को कोरोना वैक्सीन दी जाएगी। उसके बाद राज्य में अन्य लोगों को यह वैक्सीन चरणबद्ध तरीके से उपलब्ध करवाई जाएगी।

बुधवार को प्रदेश के लोगों को कोरोना वैक्सीन उपलब्ध करवाने की तैयारियों को लेकर मुख्य सचिव अनिल खाची की अध्यक्षता में स्टेट स्टेयरिंग कमेटी की बैठक आयोजित हुई। इस दौरान स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी ने कहा कि वैक्सीन के भंडारण के लिए प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर 386 स्थल चिन्हित किए गए हैं, जहां पर इस वैक्सीन को राज्य में पहुंचने के बाद रखा जाएगा। लोगों को कोरोना वैक्सीन उपलब्ध करवाने की तैयारियां पूरी की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि यह वैक्सीन भारत सरकार के दिशा-निर्देशानुसार चरणबद्ध तरीके से राज्य में लोगों को उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीन लोगों तक पहुंचाने के लिए वैक्सीन आने के बाद प्रदेशभर में व्यापक स्तर पर अभियान चलाया जाएगा जिसके लिए प्रदेशभर में 3700 वैक्सीन लगाने वाले कर्मचारी, वैक्सीनेटर्ज चिहिन्त किए गए हैं जो टीकाकरण में अपनी सेवाएं देंगे।

उन्होंने कहा कि इन कर्मचारियों को इस संबंध में आवश्यक प्रशिक्षण, उपकरण व बायोमैडीकल वेस्ट का सही निपटान करने की भी तैयारियां की जा रही हैं, वहीं मुख्य सचिव अनिल खाची ने कोरोना वैक्सीन की तैयारियों को लेकर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य सचिव संजय गुप्ता, प्रधान सचिव केके पंत, सचिव शहरी विकास रजनीश, सचिव आयुर्वेद डॉ. अजय कुमार, स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी व मिशन निदेशक एनएचएम डॉ. निपुण जिंदल भी उपस्थित रहे।

Vijay