कांग्रेस की बढ़ीं मुश्किलें, संगठन के अहम पदों से 8 युवा चेहरों ने एक साथ दिया इस्तीफा

Wednesday, Oct 12, 2022 - 07:50 PM (IST)

राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका वाड्रा की रैली से पहले पार्टी को लगा बड़ा झटका
शिमला (राक्टा):
विधानसभा चुनावों से पहले हिमाचल कांग्रेस में पदाधिकारियों द्वारा पार्टी छोड़ने का सिलसिला जारी है। ताजा मामले में अब संगठन के अहम पदों पर बैठे 8 युवा चेहरों ने पार्टी छोड़ दी है। कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका वाड्रा की 14 अक्तूबर को सोलन में होने वाली रैली से पहले पार्टी को ये एक बड़ा झटका लगा है। पार्टी छोड़ने वालों में प्रदेश कांग्रेस के सचिव आकाश सैनी, जिला शिमला युवा इंटक के अध्यक्ष राहुल नेगी, जिला कांग्रेस कमेटी शिमला शहरी के उपाध्यक्ष अमित मैहता व मेहर सिंह कंवर, सचिव भगत सिंह ठाकुर, नरेश कुमार और धीरज कश्यप तथा प्रदेश युवा कांग्रेस के सचिव प्रतीक शर्मा शामिल हैं। सभी ने सामूहिक रूप से पार्टी की प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह को अपने इस्तीफे भेजे हैं। इसमें लिखा गया है कि वे कांग्रेस पार्टी के सभी पदों व पार्टी की सदस्यता से अपना सामूहिक त्यागपत्र दे रहे हैं।

धर्मपाल ठाकुर दे चुके हैं इस्तीफा
बता दें कि बीते दिन ही प्रदेश कांग्रेस के महासचिव धर्मपाल ठाकुर ने पार्टी से इस्तीफा दिया था। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में ये सिलसिला जारी रहने वाला है। हालांकि अभी तक किसी ने अन्य दल का दामन नहीं थामा है। सूचना के अनुसार हर्ष महाजन और धर्मपाल ठाकुर के समर्थन में ये इस्तीफे दिए गए हैं। गौर हो कि आकाश सैनी शिमला शहरी युवा कांग्रेस के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। इसके साथ ही अन्य पदों पर भी रहे हैं।

कांग्रेस छोड़ने वाले अधिकतर हर्ष महाजन के करीबी
कांग्रेस छोड़ने वाले 8 पदाधिकारियों में से अधिकतर पार्टी छोड़ भाजपा में शामिल हुए हर्ष महाजन के करीबी हैं। इसके साथ ही धर्मपाल ठाकुर की भी युवाओं के खासी पैठ है, ऐसे में यदि कांग्रेस उचित कदम नहीं उठाती है तो पार्टी के कुछ स्थानों पर चुनावी समीकरण बिगड़ना तय हैं।

टिकट की जंग के बीच इस्तीफों का दौर जारी
एक तरफ शिमला शहरी सीट के टिकट को लेकर घमासान मचा हुआ है तो दूसरी तरफ शहरी कांग्रेस के पदाधिकारी इस्तीफा दे रहे हैं। बुधवार को जिन 8 चेहरों ने इस्तीफे दिए, उनमें शिमला शहरी कांग्रेस के 5 पदाधिकारी शामिल हैं। गौर हो कि शहरी सीट के टिकट को लेकर 40 कांग्रेसियों ने आवेदन किए थे, ऐसे में गुटबाजी पहले से ही हावी है। इसी बीच अब शिमला शहर से जुड़े नेताओं द्वारा इस्तीफे दिए जाने से पार्टी की दिक्कतें बढ़ती जा रही हैं।

फैसले पर पुनर्विचार करने को कहा गया : नरेश चौहान
प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष नरेश चौहान ने कहा कि इस्तीफा देने वाले कुछ पदाधिकारियों से बात की गई है। कई चेहरे कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल हुए हर्ष महाजन के करीबी हैं और घरेलू व पारिवारिक रिश्ते भी हैं। सभी से जल्दबाजी में लिए गए भावानात्मक फैसले पर पुनर्विचार करने को कहा गया है। धर्मपाल ठाकुर से भी संपर्क हुआ है। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay