दूसरे चरण में 7396 का होगा टीकाकरण : गुप्ता

punjabkesari.in Saturday, Feb 06, 2021 - 11:06 AM (IST)

धर्मशाला (ब्यूरो) : धर्मशाला में प्रेस वार्ता में सीएमओ डॉ. गुरदर्शन गुप्ता ने कहा कि दूसरे चरण में जल्द ही 7396 फ्रंट लाइन वर्कर्स का कोविड-19 टीकाकरण किया जाएगा जिनमें पुलिस, होमगार्ड, नगर निगम, नगर पंचायतों व नगर परिषदों, राजस्व विभाग और पंचायती राज विभाग के लोग शामिल हैं, का टीकाकरण किया जाएगा। दूसरे चरण में 4584 पुलिस व होमगार्ड जवानों, नगर परिषद व नगर निगमों के कर्मचारियों, 1061 राजस्व विभाग के पटवारी व चौकीदारों सहित पंचायती राज विभाग के कर्मियों का भी टीकाकरण किया जाएगा। वहीं तीसरे चरण में 60 साल से अधिक आयु के लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि हालांकि तीसरे चरण के लिए कोई गाइडलाइन नहीं आई है लेकिन उम्मीद है जल्द आ जाएगी।

जिला कांगड़ा में अब तक कोविड-19 के 2.37 लाख से अधिक टेस्ट किए जा चुके हैं। वहीं 16 जनवरी से आरंभ कोविड-19 टीकाकरण अभियान के तहत जिला में अब तक 9311 स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण किया गया है। जिला में रिकवरी रेट 97 फीसदी है। हालांकि मामले अभी भी सामने आ रहे हैं, ऐसे में स्वास्थ्य विभाग आईएलआई इन्फ्लूएंजा लाइक इलनेस के लक्षण वाले लोगों से कोविड-19 के टेस्ट करवाने की अपील कर रहा है। जिला कांगड़ा में प्रथम चरण में कोविड-19 टीकारण के लिए 13576 स्वास्थ्य कर्मियों को चिन्हित किया गया था। धर्मशाला को कोविड टीकाकरण के लिए रिजनल वैक्सीन स्टोर बनाया गया है तथा साथ लगते जिलों को भी हमारे द्वारा स्पोर्ट किया जा रहा है। सीएमओ ने बताया कि कोविड-19 टीकाकरण उपरांत अभी तक कोई भी गंभीर प्रभाव किसी में नहीं देखा गया है। टीकाकरण के बाद टीका लगने की जगह दर्द, हल्का बुखार और शरीद में दर्द होता है और ऐसे अब तक 37 मामले सामने आए थे, जिनका प्रोटोकॉल के हिसाब से उपचार कर दिया गया है। उन्होंने हिमकेयर, सहारा योजना सहित अन्य स्वास्थ्य योजनाओं की भी जानकारी दी।

14 फरवरी से शुरु होगा पल्स पोलियो अभियान

जिला कांगड़ा में पल्स पोलियो अभियान के तहत 1.24 लाख से अधिक 5 साल से कम आयु के बच्चों को दो बूंद जिंदगी के पिलाए जाएंगे। पल्स पोलियो अभियान इस वर्ष 14 फरवरी को चलाया जा रहा है, जो कि 16 फरवरी तक चलेगा। स्वास्थ्य विभाग की ओर से इस मर्तबा अभियान के तहत 1 लाख 24 हजार 453 बच्चों को आईडेंटीफाई किया गया है, जिनकी उम्र 5 साल से कम है और जिन्हें पल्स पोलियो की खुराक दी जानी है। सीएमओ ने कहा कि इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने 1070 बूथ जिला भर में स्थापित किए हैं तथा मोबाइल बूथ अलग से होंगे। स्वास्थ्य विभाग की टीमें यह सुनिश्चित करेंगी कि कोई भी बच्चा छूटने न पाए। उन्होंने कहा कि 14 को अभियान में जो बच्चे छूट जाएंगे, उन्हें 15 व 16 फरवरी को घर-घर जाकर पोलियो की खुराक देना सुनिश्चित किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News