विधानसभा चुनाव के लिए अब तक 631 प्रत्याशियों ने भरे नामांकन

Tuesday, Oct 25, 2022 - 09:52 PM (IST)

अंतिम दिन सबसे अधिक 376 प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतरे 
शिमला (कुलदीप):
हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 631 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं। अंतिम दिन सबसे अधिक 376 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र भरे, जिनमें ऊना जिले से 29, मंडी से 81, कांगड़ा से 72, चम्बा से 34, सिरमौर से 35, शिमला से 30, किन्नौर से 1, सोलन से 23, बिलासपुर से 23, हमीरपुर से 26 और कुल्लू से 19 प्रत्याशी शामिल हैं। नामांकन प्रक्रिया के पहले दिन 11, दूसरे दिन 38 और तीसरे दिन 206 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र भरे थे। नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब 27 अक्तूबर को नामांकन पत्रों की पड़ताल की जाएगी, जिसके बाद यह स्पष्ट हो पाएगा कि कितने प्रत्याशियों ने अपने नामांकन सही भरे हैं और कितनों ने गलत। उसके बाद 29 अक्तूबर को नाम वापस लिए जा सकेंगे। यानी नाम वापसी के बाद यह स्पष्ट हो जाएगा कि 12 नवम्बर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कितने प्रत्याशी मैदान में रहते हैं। 

शिमला जिले से कांग्रेस-आप के 2 बागी मैदान में उतरे
विधानसभा चुनाव के लिए शिमला जिले से कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के 2 प्रमुख नेताओं ने बतौर निर्दलीय प्रत्याशी नामांकन पत्र दाखिल किया है। इनमें कांग्रेस से टिकट न मिलने से नाराज चौपाल से 2 बार विधायक रहे सुभाष मंगलेट ने बतौर निर्दलीय नामांकन पत्र दाखिल किया है। यहां से पार्टी ने प्रदेश महासचिव रजनीश किमटा को प्रत्याशी बनाया है। दूसरी तरफ शिमला शहरी से गौरव शर्मा ने निर्दलीय उम्मीदवार नामांकन पत्र दाखिल किया है। गौरव शर्मा आम आदमी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता रहे हैं तथा पार्टी ने उनको टिकट नहीं दिया था। ऐसे में वह बतौर निर्दलीय प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतरे हैं।

कवरिंग प्रत्याशी 29 को लेंगे नाम वापस
प्रमुख राजनीतिक दलों की तरफ से कई कवरिंग प्रत्याशियों ने भी नामांकन पत्र दाखिल किए हैं। ये प्रत्याशी उस स्थिति में अपना नामांकन पत्र वापस लेंगे, यदि उनके प्रत्याशी का नामांकन सही पाया जाता है। यदि किसी स्थान पर पार्टी के अधिकृत प्रत्याशी का नामांकन किन्हीं कारणों से रद्द होता है तो कवरिंग प्रत्याशियों को चुनाव मैदान में उतारा जा सकता है।

2012 में 459 व 2017 में 338 प्रत्याशियों ने लड़ा चुनाव
इससे पहले वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव में 459 प्रत्याशियों ने चुनाव लड़ा था। इसके अलावा वर्ष 2017 में 338 प्रत्याशियों के बीच मुकाबला हुआ था। वर्ष 2022 के चुनाव में कितने प्रत्याशी मैदान में रहते हैं, इसका पता 29 अक्तूबर को नामांकन पत्र वापसी के बाद चलेगा। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay