लॉकडाऊन में शराब खरीदने गए युवकों से ऐंठे 60 हजार, पुलिस चौकी के कर्मचारी लाइन हाजिर

Thursday, Apr 23, 2020 - 09:28 PM (IST)

रिकांगपिओ (ब्यूरो): जिला किन्नौर में भ्रष्टाचार चरम सीमा पर पहुंच गया है। मुख्यमंत्री वैसे तो राम राज्य की बात करते हैं लेकिन उनकी नाक के नीचे ही लगातार कोई न कोई भ्रष्टाचार व्यापक रूप से हो रहा है। यह बात रिकांगपिओ में प्रैस वार्ता के दौरान विधायक किन्नौर जगत सिंह नेगी ने कही। उन्होंने कहा कि जिला किन्नौर के कटगांव में एक हैड कांस्टेबल द्वारा कुछ युवकों से 60,000 रुपए लेने का का मामला सामने आया है। जगत सिंह नेगी ने कहा कि हालांकि इस पुलिस कर्मचारी द्वारा युवकों से यह राशि सीधे अपने खाते में न लेकर अलग-अलग 4 लोगों के खातों में डलवा कर ली गई है तथा इस मामले को लेकर रोबिन पुत्र जय चंद निवासी यंगपा-1 द्वारा भावानगर थाने में शिकायत दर्ज की गई है।

लॉकडाऊन के दौरान चोरी-छिपे शराब बेचता था दुकानदार

जगत सिंह नेगी ने बताया कि कटगांव में कर्फ्यू व लॉकडाऊन के दौरान ठेका दुकानदार चोरी-छिपे शराब बेचता था तथा उक्त युवकों का उसके साथ कॉन्टैक्ट भी था। उन्होंने बताया कि 16 अप्रैल को उक्त युवकों ने ठेके वाले से फोन करके शराब देने को कहा, जिस पर ठेके वाले ने कहा कि आप यहां आ जाओ। जब युवक ठेके के पास पहुंचे तो वह वहां नहीं था, जिस पर युवक उसके क्वार्टर में चले गए तथा उससे शराब मांगने लगे। इसी को लेकर ठेके वाले तथा युवकों में विवाद भी हो गया, जिस पर ठेके वाले ने इसकी सूचना पुलिस को दी।

मामले से बचने के लिए युवकों से मांगे रुपए

सूचना मिलने पर कटगांव चौकी से हैड कांस्टेबल रवि वहां पर पहुंचा तथा युवकों को मेडिकल करवाने के लिए ले गया परंतु बाद में उक्त पुलिस कर्मचारी ने युवकों से कहा कि मैं आपके ऊपर ठेके में चोरी करने का मामला दर्ज कर दूंगा। यदि आप इस मामले से बचना चाहते हैं तो मुझे 60,000 रुपए दे दो, जिस पर युवक डर गए तथा किसी तरह पैसों का प्रबंध करके पुलिस कर्मचारी को रुपए देने के लिए तैयार हो गए। पुलिस कर्मचारी ने सबसे पहले युवकों को रजत नाम के व्यक्ति का खाता नंबर दिया, जिस पर युवकों ने रजत के खाते में 60,000 रुपए डाल दिए।

4 लोगों के खातों में डलवाई राशि

जगत सिंह नेगी ने बताया कि उसके बाद रजत द्वारा 25-25 हजार रुपए 2 बार पीएचसी कटगांव में कार्यरत चिकित्सक राहुल के खाते में डाले गए। उसके बाद 50,000 रुपए ज्यूरी में राहुल के नाम से चल रही कैमिस्ट दुकानदार के खाते में डाले गए तथा उसके बाद कैमिस्ट द्वारा यह राशि बाद में पुलिस कर्मचारी द्वारा अपने खाते में डलवा ली गई जबकि शेष 10,000 रुपए की राशि एक वाहन चालक व मालिक जिसकी गाड़ी को पुलिस की ड्यूटी के लिए लगाया गया था, उसके खाते में डाली गई तथा बाद में यह राशि पुलिस कर्मचारी द्वारा ली गई।

मुख्यमंत्री की न तो जिला प्रशासन और न ही पुलिस विभाग पर पर पकड़ 

जगत सिंह नेगी ने कहा कि भाजपा के शासन में इस तरह का भ्रष्टाचार फैला हुआ है तथा मुख्यमंत्री की न तो जिला प्रशासन पर पकड़ है और न ही पुलिस विभाग पर, जिससे इस तरह की घटनाओं को अंजाम दिया जा रहा है जोकि निंदनीय है। उन्होंने जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन से इस मामले की गहनता से छानबीन कर दोषियों के खिलाफ  कड़ी से कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है।

पुलिस चौकी के कर्मचारियों को किया लाइन हाजिर

वहीं इस बारे में जिला पुलिस अधीक्षक किन्नौर एसआर राणा का कहना है कि मामला उनके ध्यान में आया है तथा इसके लिए पुलिस चौकी कटगांव के कर्मचारियों को लाइन हाजिर किया गया है तथा उनकी जगह नया स्टाफ  तैनात किया गया है। उन्होंने बताया कि इस मामले की निष्पक्ष जांच के लिए एसडीपीओ भावानगर को नियुक्त किया गया है तथा जांच के बाद इस मामले में शामिल व्यक्तियों के खिलाफ  कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

Vijay