सत्र के शुरू में हो 6 दिन की छुट्टियां, उच्च शिक्षा विभाग मंडी ने भेजा सुझाव

Thursday, Feb 07, 2019 - 10:49 AM (IST)

मंडी (ब्यूरो): शिक्षा विभाग द्वारा स्कूलों की छुट्टियों के शैड्यूल को लेकर सुझाव मांगे गए थे, जिसे उपनिदेशक उच्च शिक्षा विभाग मंडी कार्यालय द्वारा विभागीय उच्चाधिकारियों को भेज दिया है। विभाग द्वारा दिए गए सुझाव में शिक्षक संघों सहित अन्य शिक्षकों के सुझाव मांगे गए थे, जिसे अब आगामी कार्रवाई के लिए शिक्षा निदेशालय भेजा गया है। मंडी से ग्रीष्मकालीन स्कूलों में बसंत ऋतु का अवकाश 1 से 6 अप्रैल करने का सुझाव दिया गया है। 

विभाग का कहना है कि शिक्षा सत्र के शुरू में छुट्टियां होने से निजी स्कूलों की उपेक्षा सरकारी स्कूलों में छात्रों की इनरोलमैंट में गिरावट आ सकती है, इसलिए अगर यह अवकाश देना है तो इसे 1 से 6 अप्रैल तक ही रखा जाए। इसके अलावा ग्रीष्मकालीन अवकाश 12 जुलाई से 20 अगस्त तक 40 दिनों का रखा जाए, वहीं त्यौहारों के अवसर पर दी जाने वाली छुट्टियां दीवाली से 2 दिन पूर्व कर 6 दिन रखी जाएं। बता दें कि विभाग द्वारा एक शैक्षणिक सत्र में 52 दिनों के अवकाश का प्रावधान है। यही नहीं स्कूल की समयसारिणी प्रात: 9 से दोपहर 3 बजे रखे जाने का सुझाव रखा है।

विंटर स्कूलों में यह रखा जाए शैड्यूल

प्रदेश के विंटर स्कूलों में 1 जनवरी से 9 फरवरी तक 40 दिनों का अवकाश रखा जाए। इसके अलावा विंटर स्कूलों में बसंत ऋतु अवकाश 25 से 30 अप्रैल तक, ग्रीष्मकालीन अवकाश 21 जुलाई से 26 जुलाई और त्यौहारों के अवसर पर दीवाली से 2 दिन पूर्व देकर 6 दिन की छुट्टियां दी जाएं। इसके अलावा विंटर स्कूलों की समयसारिणी प्रात: 10 से सायं 4 बजे तक ही रखी जाए। बसंत ऋतु अवकाश 25 से 30 अप्रैल करने का सुझाव दिया है।
 

Ekta