हिमाचल में 5.80 लाख जनधन खातों में आए 500-500 रुपए

Saturday, Apr 11, 2020 - 10:17 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): गरीबी की मार झेल रहे परिवारों को राहत पहुंचाने के लिए प्रदेश के करीब 5 लाख 80 हजार जनधन खातों में 500 रुपए डाल दिए गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना संक्रमण के चलते 3 माह तक जनधन खातों में यह राशि डालने का ऐलान किया था। राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति के संयोजक जेएन कश्यप ने सभी जनधन खातों में यह राशि डाले जाने की पुष्टि की है। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में जनधन योजना के तहत 6 लाख 35 हजार खाते खुले हैं। इसमें से अब तक 5 लाख 80 हजार खातों में इस राशि को डाल दिया गया है जबकि शेष में आगामी कुछ दिन के भीतर यह राशि डाल दी जाएगी। प्रदेश में अप्रैल, 2020 से 3 माह के लिए 500 रुपए प्रतिमाह यह राशि डाली जाएगी।

कोरोना संक्रमण के खिलाफ मिलकर काम करेंगे संगठन

राजस्व-आपदा प्रबंधन के प्रधान सचिव ओंकार चंद शर्मा ने कहा है कि कोरोना के खिलाफ जंग में सरकारी और गैर-सरकारी संगठन आपसी तालमेल के साथ काम करेंगे। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम और इससे जुड़े राहत, बचाव व जागरूकता संबंधी गतिविधियों में गैर-सरकारी संगठनों और स्वयंसेवकों के योगदान को सुनिश्चित करने का प्रयास कर रहा है।

55 गैर-सरकारी संस्थाएं पंजीकृत

उन्होंने कहा कि वर्ष 2018 में राज्य इंटर एजैंसी ग्रुप का पुनर्गठन किया गया था, जिसके अंतर्गत अभी तक 55 गैर-सरकारी संस्थाएं पंजीकृत हो चुकी हैं और प्रदेश के हर जिले का अपना इंटर एजैंसी ग्रुप, संयोजक, कोर ग्रुप और सदस्य हैं, जिनका उद्देश्य किसी भी आपदा में  सरकार और जिला प्रशासन के साथ मिलकर पूर्व तैयारी, राहत, बचाव और पुनर्वास गतिविधियों को प्रभावी ढंग से क्रियान्वित करना है। 

Vijay