नई राहें नई मंजिलें योजना के तहत लगघाटी के पर्यटन विकास के लिए 50 लाख दिए

8/15/2020 4:56:31 PM

कुल्लू (दिलीप) : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार ने नई राहें नई मंजिलें योजना के तहत लगघाटी के पर्यटन के विकास को बढा़वा मिलेगा। सीएम ने लगघाटी में पर्यटन के लिए 50 लाख रुपये देने की घोषणा की। इस योजना के तहत पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा अटल बिहारी वाजपेयी का सपना था कि लाहुल देश दुनिया से साल भर जुड़ा रहे। आज वह सपना पूर्ण होने वाला है। प्रधानमंत्री मोदी अटल के सपने को साकार करेंगे। 

जिला कुल्लू में पर्यटन की काफी संभावना हैं, उन्होंने कहा कि हिमाचल में नई नई राहें नई मंजिलें योजना के तहत लगघाटी के लिए 50 लाख रूपये देने की घोषणा की है। जिसके तहत मठासौर, गौरू डूग, और डायनासौर को पर्यटन की दृष्टि से बढ़ावा दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कुल्लू में राज्यस्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान अटल बिहारी वाजपेयी को याद किया। जयराम ठाकुर ने कहा मनाली के प्रीणी गांव व कुल्लू जिला से पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का गहरा नाता रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा अटल बिहारी वाजपेयी का सपना था कि लाहुल देश दुनिया से साल भर जुड़ा रहे। आज वह सपना पूर्ण होने वाला है। प्रधानमंत्री मोदी अटल के सपने को साकार करेंगे। पीएम मोदी मनाली पहुंचकर रोहतांग टनल का उद्घाटन करेंगे।

अटल बिहारी वाजपेयी का हिमाचल प्रदेश से खासा लगाव था। इसका कारण मनाली में उनका दूसरा आशियाना भी था। अटल ने प्रीणी गांव में घर बनाया था। प्रीणी गांव के लोग उन्हें अपना मुखिया मानते थे। यहां पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की लाहुल-स्पीति के कुछ लोगों से अच्छी मित्रता भी थी। जिन्होंने अटल से रोहतांग सुरंग की मांग की थी। इस पर तत्कालीन प्रधानमंत्री ने कार्रवाई शुरू की थी। अटल जी के प्रयास से रोहतांग सुरंग के छोर तक सड़क पहुंचा दी गई। वही, सीएम जयराम ठाकुर ने स्वतंत्रता सेनानियों को नमन करते  हुए कहा कि सितंबर के अंतिम सप्ताह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अटल टनल रोहतांग का उद्घाटन करेंगे। टनल सामरिक महत्व के अलावा एक महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल के रूप में जानी जाएगी। टनल के उत्तर और दक्षिण पोर्टल पर पर्यटक स्थल विकसित किए जाएंगे। टनल के बीच बस चलेगी। वहीं बिजली महादेव में रोपवे बनाया जाएगा। पीएम का सपना है कि यहां रोपवे बनाया जाए। सीएम ने लगघाटी में पर्यटन के लिए 50 लाख रुपये देने की घोषणा की।
 


Edited By

prashant sharma

Related News