मानसून का कहर : हिमाचल में भूस्खलन व बाढ़ की घटनाओं में 5 लोगों की मौत, 90 सड़कें बंद

Tuesday, Aug 16, 2022 - 11:53 PM (IST)

शिमला (राजेश): हिमाचल में मानसून की बारिश तबाही मचा रही है। प्रदेश में बीते दिन हुई बारिश के बाद प्रदेश में भूस्खलन और बाढ़ की कई घटनाएं सामने आई हैं। इन दुर्घटनाओं में 5 लोगों की मौत हुई है। इन मौतों के साथ प्रदेश में मानसून में हुई दुर्घटनाओं में मरने वालों का आंकड़ा 205 पहुंच चुका है। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार किन्नौर जिले के दोक्पो नाला में फ्लैश फ्लड का मामला सामने आया है। इसमें एक फुट ब्रिज और जल शक्ति विभाग की 6 कूहलें क्षतिग्रस्त हुई हैं। कुल्लू जिले के मनाली में डूबने से 2 लोगों की जान गई है और एक लापता है। वहीं लाहौल-स्पीति में 3 जगह पर फ्लैश फ्लड की दुर्घटनाएं पेश आई हैं। मंडी और सिरमौर जिले में भूस्खलन का एक-एक मामला आया है। वहीं शिमला जिला के कोटखाई के कलबोग स्कूल के भवन में आग लगी है। 

एक एनएच 90 सड़कें, 160 ट्रांसफार्मर बंद
रिपोर्ट के अनुसार तक प्रदेश में एक एनएच समेत 90 सड़कें यातायात के लिए बाधित थीं। इसके अलावा 160 बिजली ट्रांसफार्मर व 33 पेयजल परियोजनाएं भी बाधित चल रही हैं। सबसे ज्यादा सड़कें चम्बा, कुल्लू व मंडी जिले में बाधित हैं। उधर, कांगड़ा जिले के बैजनाथ, देओल-संसाल मार्ग क्षतिग्रस्त होने के कारण ऊपरी क्षेत्र की आधा दर्जन पंचायतों में 21 अगस्त तक बड़े वाहनों की आवाजाही बंद कर दी गई है। 24 घंटों के दौरान नालागढ़ में 76, डल्हौजी 70, धर्मशाला 40, बंजार 33, खदरला 32, शिलारू 27, चम्बा 26, नारकंडा 21, पालमपुर 19, मनाली 17, भुंतर 15, चौपाल 12, मंडी 11, भरमौर-शिमला में 10-10 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। 

19 अगस्त से फिर बिगड़ेगा मौसम
हिमाचल में बुधवार और वीरवार को मौसम साफ रहने वाला है, हालांकि कहीं-कहीं हल्की बौछारें गिर सकती हैं। इसके साथ ही 19 और 20 अगस्त को फिर से भारी बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। इसको लेकर मौसम विभाग ने यैलो अलर्ट भी जारी किया गया है। प्रदेश में 22 अगस्त तक बारिश का सिलसिला जारी रहने की संभावना है।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay