तस्वीरों में देखिए: रोहतांग दर्रा में 5 फुट ताजा बर्फबारी, पर्यटकों के खिले चेहरे(Video)

punjabkesari.in Thursday, Nov 28, 2019 - 02:39 PM (IST)

कुल्लू(दिलीप): हिमाचल प्रदेश में पिछले 2 दिनों से लगातार ऊंचे क्षेत्रों में जमकर बर्फबारी हो रही है। जिससे पूरा प्रदेश में शीतलहर की चपेट में आ गया है। वहीं नवंबर माह में हो रही लगातार बर्फबारी के कारण किसानों बागवानों के चेहरे पर रौनक लौटी है। नवंबर माह में पहाड़ों पर बिछी सफेद चांदी की चादर से कुदरत के करिश्मे के कारण किसानों, बागवानों को अच्छी फसल की उम्मीद जागी है।  
PunjabKesari

बता दें कि लाहौल स्पीति,कुल्लू,किन्नौर,चंबा,कांगड़ा,सिरमौर की ऊंची पहाड़ियों में लगातार बर्फबारी के कारण पूरे प्रदेश में शीतलहर चल रही है। जिससे बर्फबारी के टॉर्चर के बीच आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है और पर्यटकों के चेहरे खिल गए है। लेकिन जनजातीय क्षेत्रों में व अन्य जिला के ऊंचें जिलों में रह रहे लोगों को भारी बर्फबारी का सामना भी करना पड़ रहा है। क्योंकि कई इलाके ऐसे हैं जहां पर बिजली यातायात पेयजल की सप्लाई प्रभावित हुई है।  
PunjabKesari

जिससे कई इलाके ऐसे हैं जहां पर बिजली ना होने से ग्रामीणों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। भारी बर्फबारी के कारण तापमान में भारी गिरावट हुई है। बताया जा रहा है कि इस बर्फबारी के कारण कई पेयजल स्त्रोत जम गए हैं और कई क्षेत्रों में पानी की पाइप जमने के कारण लोगों को पेयजल के लिए भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।  
PunjabKesari

विश्व प्रसिद्ध रोहतांग दर्रा में करीब 5 फीट ताजा बर्फबारी जलोड़ी दर्रे पर डेढ़ फीट और कोखसर में करीब ढाई फुट ताजा बर्फबारी के कारण औट-लुहरी नेशनल हाईवे 305 यातायात के लिए जलोड़ी दर्रे पर डेढ़ फीट बर्फबारी पास पूरी तरह से ठप हो गया है।वहीं लोगों का आज कुल्लू जिला मुख्यालय से संपर्क कट गया है और अन्य घाटियों के क्षेत्रों में भी दर्जनों परिवहन निगम के बस रूट प्रभावित होने से ग्रामीणों को यातायात के लिए परेशानी हो रही है।  
PunjabKesari

जिसके चलते अब कुल्लू जिला क्षेत्रों में लोगों को एहतियात बरतने के लिए जिला प्रशासन की तरफ से आग्रह किया गया है कि ऊंचे क्षेत्रों में लोग भारी बर्फबारी के बीच घरों से बाहर ना निकले और मौसम के मिजाज को देखते हुए जरूरी काम के लिए घरों के बाहर निकले। कुल्लू व लाहौल स्पीति की पूरी घाटी बर्फ के आगोश में लोग घरों के अंदर दुबके हुए हैं। जिसके चलते लोग ठंड से बचने के लिए अलाव का सहारा ले रहे हैं। वहीं आने वाले दिनों में भी मौसम विभाग ने प्रदेश में भारी बारिश के आसार बताएं हैं। स्कूल कॉलेज के छात्रों को आवाजाही के लिए तो का सामना करना पड़ रहा है ।
PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News