HAS Exam: पहले दिन 2 कोरोना पॉजिटिव सहित 468 उम्मीदवारों ने दी परीक्षा

Tuesday, Dec 01, 2020 - 05:58 PM (IST)

शिमला (अभिषेक): हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवा (एचएएस) की मुख्य लिखित परीक्षा में मंगलवार को 2 कोविड पॉजिटिव सहित 468 उम्मीदवार बैठे। एचएएस की मुख्य लिखित परीक्षा में सुबह के सत्र में 467 उम्मीदवार बैठे जबकि दोपहर के सत्र मेें एक उम्मीदवार अतिरिक्त बैठा, जिससे इस सत्र में उम्मीदवारों की संख्या 468 रही। एचएएस की मुख्य लिखित परीक्षा में 546 उम्मीदवार पात्र पाए गए थे लेकिन दोपहर के सत्र में 546 में से 468 उम्मीदवारों ने यह परीक्षा दी। इसमें 2 कोविड पॉजिटिव उम्मीदवार भी शामिल हुए। हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग ने कोविड पॉजिटिव उम्मीदवारों की परीक्षा के लिए विशेष प्रबंध किए थे और कोविड केयर सैंटरों में यह परीक्षा आयोजित की गई। इनमें से एक कोविड पॉजिटिव उम्मीदवार की लिखित परीक्षा मंडी में ली गई जबकि एक कोविड पॉजिटिव उम्मीदवार की परीक्षा सोलन में आयोजित की गई। कोविड पॉजिटिव उम्मीदवारों की परीक्षा के दौरान वीडियोग्राफी भी की गई।

शिमला व धर्मशाला में स्थापित किए गए हैं परीक्षा केंद्र

एचएएस की मुख्य लिखित परीक्षा 7 दिसम्बर तक चलेगी। पहले दिन मंगलवार को सुबह अंग्रेजी विषय की परीक्षा सुबह 9 से 12 बजे तक आयोजित हुई जबकि दोपहर के सत्र में हिन्दी विषय की परीक्षा दोपहर 2 से 5 बजे तक आयोजित की गई।  एचएएस की मुख्य लिखित परीक्षा-2019 के लिए शिमला व धर्मशाला में परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए हैं। शिमला में 3 स्थानों पर परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जबकि धर्मशाला में 1 परीक्षा केंद्र बनाया गया है। शिमला में यह परीक्षा हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग में एक, संजौली कालेज में 1, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल कसुम्पटी में स्थापित किया गया है, जबकि धर्मशाला में परीक्षा केंद्र धर्मशाला कालेज में बनाया गया है। दोपहर के सत्र में 546 में से 468 उम्मीदवारों ने परीक्षा दी, जबकि 78 उम्मीदवार अनुपस्थित रहे। अब 2 दिसम्बर यानी बुधवार को निबंध विषय की परीक्षा सुबह 10 से 1 बजे तक आयोजित होगी। हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग के सचिव आशुतोष गर्ग ने बताया कि एचएएस की मुख्य लिखित परीक्षा शुरू हो गई है। पहले दिन सुचारू रूप से परीक्षा आयोजित हुई। यह परीक्षा 7 दिसम्बर तक चलेगी।

पहले दिन दस्तावेजों का मूल्यांकन करवाना था अनिवार्य

एचएएस की मुख्य लिखित परीक्षा के पहले दिन उम्मीदवारों के लिए दस्तावेजों का मूल्यांकन कार्य करवाना अनिवार्य रखा गया था। उम्मीदवारों को अपनी पात्रता साबित करने के लिए परीक्षा के पहले दिन सभी जरूरी दस्तावेज भी साथ लाने के निर्देश दिए गए थे। दस्तावेज सबमिट न करने की स्थिति में संबंधित उम्मीदवार की उम्मीदवारी रद्द होगी और रिजैक्ट हुए उम्मीदवारों की सूची मुख्य परीक्षा के परिणाम घोषित करने से पहले आयोग की वैबसाइट पर अपलोड की जाएगी।

परीक्षा के दौरान एसओपी की सख्ती से की गई अनुपालना

एचएएस की मुख्य लिखित परीक्षा के दौरान कोविड-19 से बचाव के लिए जारी की गई स्टैंडर्ड ऑप्रेटिंग प्रोसिजर (एसओपी) की सख्ती से अनुपालना की गई। उम्मीदवार परीक्षा शुरू होने के समय से एक घंटा पहले परीक्षा केंद्र पहुंचे। कोरोना पॉजिटिव उम्मीदवारों के लिए परीक्षा देने के लिए अलग से व्यवस्था की गई थी। परीक्षा केंद्रों पर उम्मीदवारों को कोविड-19 से बचाव के लिए जरूरी सोशल डिस्टैंसिंग के नियमों की अनुपालना करना जरूरी था, जबकि थर्मल स्कैनिंग और हाथों को सैनेटाइज आदि करने के बाद ही उन्हें परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने की अनुमति मिली।

दोपहर के सत्र में कहां कितने उम्मीदवारों ने दी परीक्षा

एचएएस की मुख्य लिखित परीक्षा के दोपहर के सत्र में आयोजित हुई हिन्दी विषय की अनिवार्य परीक्षा में लोक सेवा आयोग शिमला में 86 उम्मीदवार उपस्थित व 16 अनुपस्थित रहे, जबकि संजौली कालेज में 89 उम्मीदवार उपस्थित व 9 अनुपस्थित रहे, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल कसुम्पटी में 90 उम्मीदवार उपस्थित व 11 अनुपस्थित रहे। इसके अलावा धर्मशाला कालेज में बने परीक्षा केंद्र में 201 उम्मीदवार उपस्थित व 42 उम्मीदवार अनुपस्थित रहे।

Vijay