HPPSC : कंडक्टर के 360 पदों के लिए 44 हजार उम्मीदवारों ने किया आवेदन

Tuesday, May 09, 2023 - 05:26 PM (IST)

शिमला (अभिषेक): परिवहन विभाग के अंतर्गत हिमाचल प्रदेश रोड ट्रांसपोर्ट कार्पाेरेशन (एचआरटीसी) में कंडक्टर के 360 पदों के लिए हजारों उम्मीदवारों ने ऑनलाइन आवेदन किया है। क्लास-3 की भर्ती का जिम्मा प्रदेश सरकार द्वारा लोक सेवा आयोग को सौंपे जाने के बाद आयोग ने बीते अप्रैल माह कंडक्टर के पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए थे और अंतिम तिथि 1 मई को रात 11.59 बजे तक आयोग के पास आवेदन आए हैं। जानकारी के अनुसार करीब 44 हजार उम्मीदवारों ने कंडक्टर के पदों के लिए आवेदन किया है। विज्ञापित किए गए कंडक्टरों के 360 पदों में से 130 अनारक्षित हैं जबकि शेष पद विभिन्न वर्गों के लिए आरक्षित हैं, जिसका विस्तृत ब्यौरा आयोग की वैबसाइट पर उपलब्ध है। 

औपचारिकताएं पूरी करने के बाद होगा स्क्रीनिंग टैस्ट 
बताते चलें कि लोक सेवा आयोग के पास आवेदन आने के बाद अब आगे की औपचारिकताएं पूरी करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। सभी औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद स्क्रीनिंग टैस्ट आयोजित किया जाएगा। लोक सेवा आयोग ने तृतीय श्रेणी के पदों को भरने के लिए नियम हाल ही में जारी किए थे। इसके तहत तृतीय श्रेणी के पदों पर भर्ती के लिए 2 पेपर होंगे। पेपरों में मल्टीपल च्वाइस प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रश्न का उत्तर गलत देने पर नैगेटिव मार्किंग भी होगी। पेपर-1 यानी कम्प्यूटर बेस्ड टैस्ट/स्क्रीनिंग टैस्ट में हिमाचल प्रदेश से जुड़े सामान्य ज्ञान के प्रश्न 30 अंकों के पूछे जाएंगे जबकि राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय मामलों के सामान्य ज्ञान से जुड़े 30 अंकों के प्रश्न, हिन्दी भाषा ज्ञान के प्रश्न 20 अंकों के और अंग्रेजी भाषा ज्ञान के प्रश्न 20 अंकों के होंगे।

पेपर-1 होगा क्वालीफाइंग पेपर
पेपर-1 केवल एक क्वालीफाइंग पेपर होगा और उम्मीदवारों को इसमें उत्तीर्ण होने के लिए 35 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा। इसके अलावा पेपर-2 सब्जैक्ट एप्टीच्यूड टैस्ट (एसएटी) का होगा जोकि 2 घंटे का होगा और इसमें 100 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे। पेपर-2 की परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम लोक सेवा आयोग द्वारा निर्धारित किया जाएगा। भर्ती प्रक्रिया के नियम और पैटर्न आयोग ने वैबसाइट पर उपलब्ध करवा दिए हैं। अब आयोग परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम तैयार कर आगामी प्रक्रिया अमल में लाएगा और परीक्षा का शैड्यूल जारी करेगा।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here
 

Content Writer

Vijay