44 बागियों की कांग्रेस में वापसी, इन नेताओं पर जल्द होगा फैसला

Sunday, Feb 17, 2019 - 10:30 AM (IST)

शिमला (देवेंद्र हेटा): लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के 44 बागियों की पार्टी में वापसी हो गई है। कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव गुरकीरत सिंह की अध्यक्षता में गठित हाई पावर कमेटी की बैठक में पार्टी से निष्कासित 65 नेताओं के आवेदनों पर चर्चा की गई। कमेटी ने नालागढ़ से संबंध रखने वाले वीरभद्र सिंह समर्थक बावा हरदीप सिंह, प्रिंस और उजागर सिंह के आवेदन रिजैक्ट किए जबकि वीरभद्र के करीबी हरीश जनारथा समेत 18 नेताओं पर कोई फैसला नहीं लिया गया। कमेटी ने इन्हें अपना पक्ष रखने के लिए 7 दिन का वक्त दिया है। उल्लेखनीय है कि साल 2017 में विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस के 12 पदाधिकारियों ने पार्टी से बगावत करते हुए चुनाव लड़ा। 

इसी तरह टिकट आबंटन से नाखुश कुछ नेताओं पर पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के आरोप लगे। पार्टी ने बगावत करने वाले 6 दर्जन से ज्यादा नेताओं को निष्कासित किया। आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए अखिल भारतीय कांग्रेस वर्किंग कमेटी की सदस्य व हिमाचल प्रभारी रजनी पाटिल ने गुरकीरत सिंह की अध्यक्षता में विद्या स्टोक्स, कौल सिंह व जी.एस. बाली को हाई पावर कमेटी का सदस्य बनाया। कौल सिंह ठाकुर की गैर हाजिरी में हुई बैठक में कमेटी ने पार्टी की अनुशासन समिति द्वारा उन्हें सौंपी गई शिकायतों और पार्टी में वापसी के आवेदनों पर चर्चा की। 

इसके बाद इंदौरा से महेंद्र राजन, नाचन से नरेश, शाहपुर से कर्ण परमार, आनी से कुलवंत राज, सरकाघाट से अर्जुन सिंह, नाचन से संजू डोगरा, गगरेट से देवीलाल, बल्ह से बलदेव, ज्वालामुखी से हरीश कपूर, शाहपुर से बलवीर चौधरी, करसोग से मस्तराम, धर्मशाला से हरी सिंह बरैल, जोगिंद्रनगर से सुरेंद्र पाल, ज्वालामुखी से राजेश शर्मा व अनिल प्रभा, कांगड़ा से विजेंद्र कुमार, धर्मशाला से अरुण बिष्ठ व रजनीश पाधा, मंडी सदर से देवेंद्र शर्मा, सरकाघाट से योगराज, ब्रह्मदास, रमेश ससवाल, अखिल गुप्ता, ऊषा शर्मा, ऊमा देवी, ऊमावती, सूरत राम, मनोज कुमार व कश्मीर सिंह, लाहौल-स्पीति से रघुबीर सिंह, सुजानपुर से कुलदीप, मंडी से रंगीला राम राव, शिमला से जेनी प्रेम, शशि शेखर, अशोक सूद, मल्कीयत सिंह, हरजीत सिंह व अतुल गौतम, नाहन से विशवराज चौहान, चम्बा से शिवांक शर्मा और ज्वालाजी से नरेश कुमार की कांग्रेस पार्टी में वापसी की गई है।

इन नेताओं पर जल्द होगा फैसला

शिमला से हरीश जनारथा, अर्चना धवन, अनिता ठाकुर, हरजीत सिंह मंगू, अतुल गौतम व मीनू चौहान, आनी से उपेंद्र कांत, ठियोग से अतुल शर्मा, मंडी से योगराज ठाकुर, अर्जुन कौंडल, अनिल शर्मा व जगदीश वर्मा, नालागढ़ से महेश गौतम, सोलन से राज रानी, करसोग से शीला ठाकुर, मंडी से रामेश्वर राम, बिलासपुर से सतपाल शर्मा, घुमारवीं से सुभाष ठाकुर, मंडी से दिलेराम ठाकुर, लाहौल-स्पीति से दीपक ठाकुर के पार्टी में वापसी के आवेदन पर अभी फैसला लंबित रखा गया है। बताया जा रहा है कि एक सप्ताह बाद कमेटी दोबारा बैठेगी और तब जाकर लंबित आवेदनों पर फैसला होगा।

Ekta