स्मार्ट सिटी के तहत पहले चरण में 405 दुकानों को बनाया जाएगा प्री-फैब्रिकेटिड

Tuesday, Dec 24, 2019 - 10:54 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): शिमला स्मार्ट सिटी प्रोजैक्ट के तहत नगर निगम अपनी दुकानों को प्री-फैब्रिकेट स्ट्रक्चर प्रदान करने जा रहा है। इसके तहत प्रथम चरण में 405 दुकानों का प्री-फैब स्ट्रक्चर तैयार किया जाएगा। इसके बाद चरणबद्ध तरीके से अन्य दुकानों को भी आधुनिक लुक प्रदान की जाएगी। सोमवार को शिमला स्मार्ट सिटी कंपनी के प्रबंधन निदेशक पंकज राय ने सभी विभागों के अधिकारियों के साथ स्मार्ट सिटी के तहत किए गए कार्यों की समीक्षा की।

 इस दौरान बैठक में प्री-फैब स्ट्रक्चर को लेकर प्रैजैंटेशन भी प्रस्तुत की गई है। इसमें बताया गया कि कैसे इन स्ट्रक्चर को स्थापित किया जाएगा। नगर निगम स्मार्ट सिटी के तहत अपनी दुकानों को हैरिटेज लुक प्रदान करने जा रहा है। इसको लेकर जल्द ही प्रक्रिया को पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। बैठक में इसके लिए 25 फरवरी तक टैंडर करने के आदेश दिए गए हैं। इसके अलावा सर्कुलर रोड पर सड़कों को चौड़ा किया जाना है और लोगों के चलने के लिए फुटपाथ का निर्माण किया जाना है। प्रबंधन निदेशक अधिकारियों को कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए है। इसके अलावा स्वच्छता को लेकर नगर निगम 34 गारबेज वाहन खरीदने जा रहा है।

 इसके अलावा काम्पैक्टर भी खरीदे जाएंगे। अधिकारियों को जल्द प्रक्रिया को पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। बैठक में सभी विभागों द्वारा अपने-अपने कार्यों की स्टेटस रिपोर्ट पेश की गई जिस पर बैठक में चर्चा की गई। बैठक में अधिशासी अभियंता स्मार्ट सिटी नितिन गर्ग सहित लोक निर्माण विभाग, हिमुडा, नगर निगम व शिमला जल प्रबंधन कंपनी के पदाधिकारियों ने भाग लिया। बैठक में वैंडर जोन को लेकर प्रबंध निदेशक ने 30 दिसम्बर को साइट विजिट करने के आदेश दिए हैं। 

आई.जी.एम.सी. पार्किंग के लिए बनेगा लिंक रोड

स्मार्ट सिटी के तहत आई.जी.एम.सी. के नए ओ.पी.डी. ब्लॉक के साथ एक हजार वाहनों के लिए पार्किंग का निर्माण किया जा रहा है। इसके लिए मनचंदा के पास से एक लिंक रोड निकाला जाएगा। इसके लिए स्मार्ट सिटी कंपनी ने जमीन की निशानदेही करवा दी है। ऐसे में अधिकारियों को 25 जनवरी तक टैंडर करने के निर्देश दिए गए हैं। 

कोम्बरमेयर व कृष्णानगर के नालों का होगा चैनलाइजेशन

स्मार्ट सिटी के तहत शहर के कोम्बरमेयर व कृष्णानगर के नालों को चैनलाइजेशन किया जाना है। इस दिशा में कार्य शुरू कर दिया गया है। इसके लिए 31 जनवरी तक टैंडर प्रक्रिया पूरा करने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए है। इसकी डी.पी.आर. तैयार की ली गई है। इसके अलावा रानी झांसी पार्क, मरीना के पास व छोटा शिमला के पास पार्क का निर्माण किया जाना है। इसका जिम्मा जल प्रबंधन कंपनी को सौंपा गया है। 

Edited By

Simpy Khanna