सऊदी अरब में फंसे 4 युवक 75 दिनों बाद लौटे वतन, सुनाई आपबीती (Watch Video)

Wednesday, Feb 06, 2019 - 05:49 PM (IST)

सुंदरनगर (नितेश सैनी): लंबे सघर्ष के बाद आखिकार विदेश में फंसे मंडी जिला के 4 और युवक अपने वतन पहुंच पाए हैं। सऊदी अरब के शहर रियाद में बंधक बने हिमाचल प्रदेश के मंडी जिला के 14 युवकों में से मंडी के 4 और युवकों की 75 दिनों बाद वतन वापसी हुई है। सऊदी अरब से वतन वापसी कर सुंदरनगर के गांव जड़ोल निवासी रविकांत (26) व गांव कनैड के श्याम लाल (40 वर्ष), बल्ह उपमंडल के गांव रती निवासी ब्रिकम चंद (42) और भूपेंद्र कुमार के घर पहुंचने पर उनके परिवार के सदस्यों ने राहत की सांस ली है। वतन वापसी कर घर पहुंचे रविकांत व ब्रिकम चंद ने कहा कि एजेंटों द्वारा उनसे 90 हजार रुपए लेकर टूरिस्ट वीजा पर सऊदी अरब भेज कर धोखाधड़ी की गई है। उन्होंने कहा कि जेल में उनके बिताए हुए दो महीने जीते जी नरक में जीने के बराबर थे। उन्होंने कहा कि सऊदी जेल में कैद किए गए लोगों के लिए कोई भी मेडिकल सुविधा प्रशासन द्वारा मुहैया नहीं करवाई जाती है। 

उन्होंने कहा कि सिर्फ शुगर व ब्लड प्रेशर से ग्रस्त रोगियों को ही कभी कभार चेक किया जाता है। उन्होंने कहा कि सउदी अरब की जेल में बंद लोगों को सिर्फ मांसाहार ही खाने के लिए परोसा जाता है और शाकाहारी लोगों को केवल चावल खाकर अपना गुजारा करना पड़ता है। घर वापिस पहुंचे श्याम लाल ने कहा कि उन्हें सऊदी मालिक ने जेल से बाहर निकाल कर काम पर लगा दिया गया और 12 घंटे तक लगातार कार्य करवाया जाता था। उन्होंने कहा कि सुंदरनगर के एजेंटों के माध्यम से सऊदी अरब गए 14 युवकों में से उनके सहित अब तक 11 ही वापिस स्वदेश लौटे हैं। जबकि 3 अभी भी वीजा समाप्त होने के बाद कंपनी मालिक के पास फंसे हैं। लेकिन वहां फंसे सभी लोग स्वदेश लौटना चाहते हैं। वापिस लौटे युवकों ने प्रदेश व केंद्र सरकार से मांग की है कि सऊदी अरब में फंसे हुए अन्य हिमाचली युवाओं को भी जल्द स्वदेश लाने का इंतजाम किया जाए।

उन्होंने युवाओं का आह्वान किया है कि वह विदेश में रोजगार के लिए जाने से पहले जांच ले कि उन्हें भेजने वाले एजेंट पंजीकृत है या नहीं। उन्हें वर्क परमिट पर ही विदेश भेजा जा रहा है। सऊदी अरब से 4 युवकों की वतन वापसी को लेकर युवकों और उनके परिजनों ने पूर्व वन मंत्री रूप सिंह ठाकुर द्वारा किए गए प्रयास को लेकर आभार व्यक्त किया है। युवकों ने कहा कि रूप सिंह ठाकुर द्वारा पीड़ित परिवारों के साथ देश के विदेश मंत्रालय में किए गए प्रयासों के कारण ही वह आज अपने परिवारों के साथ हैं। उन्होंने कहा कि सऊदी प्रशासन ने उन्हें हवाई जहाज का टिकट प्रदान कर भारत में चेन्नई भेजा गया।

सऊदी अरब से वतन वापसी कर चारों युवक रविकांत, श्याम लाल, ब्रिकम चंद और भूपेंद्र कुमार ने बुधवार को थाना आकर सुंदरनगर पुलिस के समक्ष तीनों एजेंटों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 420 के तहत धोखाधड़ी के मामले में अपने बयान दर्ज करवाए गए। सुंदरनगर थाना के कार्यकारी थाना प्रभारी एसआई विनोद कुमार ने कहा कि सऊदी अरब में फंसे चारों युवक रविकांत,श्याम लाल,ब्रिकम चंद और भूपेंद्र कुमार घर वापिस आ गए हैं। एजेंटों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 420 के तहत दर्ज धोखाधड़ी के मामले में चारों युवकों के बयान भी पुलिस ने दर्ज कर लिए हैं।

Ekta