सऊदी अरब में फंसे 4 और युवकों की हुई वतन वापसी, जीते जी नरक में बिताए 2 महीने(Video)

Friday, Jan 25, 2019 - 01:17 PM (IST)

सुंदरनगर (नितेश): सऊदी अरब के शहर रियाद में बंधक बने हिमाचल प्रदेश के मंडी जिला के 13 युवकों में से उपमंडल सुंदरनगर के 4 युवकों की 2 महीने का समय जेल में बिताने के बाद वतन वापसी हो गई है। सुंदरनगर के मलोह निवासी देवेंद्र कुमार व ललित कुमार, जड़ोल के प्रेम सिंह और फागला मनोज कुमार के घर पहुंचने पर उनके परिवार ने राहत की सांस ली है। घर पहुंचे प्रेम सिंह व देवेंद्र कुमार ने कहा कि एजैंटों द्वारा उनसे 90 हजार रुपए लेकर टूरिस्ट वीजा पर सऊदी अरब भेज कर धोखाधड़ी की गई है। उन्होंने कहा कि जेल में उनके बिताए हुए 2 महीने जीते जी नरक में जीने के बराबर थे। उन्होंने कहा कि यह दिन वह जिंदगी भर नहीं भुला पाएंगे।

सऊदी अरब की जेल में नहीं मिलती मैडीकल सुविधा

उन्होंने कहा कि सऊदी अरब की जेल में कैद किए गए लोगों के लिए कोई भी मैडीकल सुविधा प्रशासन द्वारा मुहैया नहीं करवाई जाती है। उन्होंने कहा कि सिर्फ शुगर व ब्लड प्रैशर से ग्रस्त रोगियों को ही कभी कभार चैक किया जाता है। उन्होंने कहा कि सऊदी अरब की जेल में बंद लोगों को सिर्फ मांसाहार ही खाने के लिए परोसा जाता है और शाकाहारी लोगों को केवल चावल खाकर अपना गुजारा करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि पिछले एक सप्ताह से बंधक श्याम लाल से कोई भी संपर्क नहीं हो रहा है। प्रेम सिंह ने कहा कि बंधक रविकांत की हालत बहुत खराब है और नाक से खून बह रहा है।

7 ही लौटे स्वेदश, 6 अभी भी जेल में कैद

उन्होंने कहा कि सुंदरनगर के एजैंटों के माध्यम से सऊदी अरब गए 13 युवकों में से उनके सहित अब तक 7 ही वापस स्वदेश लौटे हैं जबकि 6 अभी भी वीजा समाप्त होने के बाद वहां की जेल में (जिला मंडी के रविकांत, विक्रम व भूपेंद्र और 3 युवक देवेंद्र, तनुज, श्याम लाल) कैद हैं जबकि सुंदरनगर के गांव मलोह के एक अन्य युवक पवन को मालिक बिना उसकी इच्छा के जेल से छुड़ा कर अपने साथ वापस ले गया है। वहां फंसे सभी लोग स्वदेश लौटना चाहते हैं। वापस लौटे युवकों ने प्रदेश व केंद्र सरकार से मांग की है कि सऊदी अरब में फंसे हुए अन्य हिमाचली युवाओं को भी जल्द स्वदेश लाने का इंतजाम किया जाए। उन्होंने युवाओं का आह्वान किया है कि वे विदेश में रोजगार के लिए जाने से पहले जांच लें कि उन्हें भेजने वाले एजैंट पंजीकृत हैं या नहीं और उन्हें वर्क परमिट पर ही विदेश भेजा जा रहा है।

पूर्व वन मंत्री के प्रयास को लेकर जताया अभार

सऊदी अरब से उपमंडल सुंदरनगर के 4 युवकों की वतन वापसी को लेकर युवकों और उनके परिजनों ने पूर्व वन मंत्री रूप सिंह ठाकुर द्वारा किए गए प्रयास को लेकर आभार व्यक्त किया है। युवकों ने कहा कि रूप सिंह ठाकुर द्वारा पीड़ित परिवारों के साथ देश के विदेश मंत्रालय में किए गए प्रयासों के कारण ही वह आज अपने परिवारों के साथ हैं। उन्होंने कहा कि सऊदी प्रशासन ने उन्हें हवाई जहाज का टिकट प्रदान कर भारत में हैदराबाद भेजा गया।

चारों युवकों के दर्ज हुए बयान

सऊदी अरब से वतन वापस लौटे उक्त चारों युवकों ने वीरवार को थाना में आकर सुंदरनगर पुलिस के समक्ष तीनों एजैंटों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 420 के तहत धोखाधड़ी के मामले में अपने बयान दर्ज करवाए हैं। जांच अधिकारी थाना सुंदरनगर एस.आई. प्रकाश चंद ने बताया कि सऊदी अरब में फंसे उक्त चारों युवक घर वापस आ गए हैं तथा उन्होंने एजैंटों के खिलाफ बयान दर्ज करवा दिए हैं।

Vijay