मनाली के रांगड़ी गौसदन में 30 अधिक गौवंश की मौत (Video)

punjabkesari.in Friday, Jan 14, 2022 - 11:43 PM (IST)

मनाली (ब्यूरो): पर्यटन नगरी मनाली के रांगड़ी गौसदन में एक साथ 30 से अधिक पशुओं की मौत का मामला सामने आया है। इसमें गाय-बछड़े समेत कई पशु मृत अवस्था में पड़े हैं। हदें तो तब पर हुई जब गोशाला में मृत पड़ी गाय व बछड़ों को उठाया तक नहीं जा रहा। इससे मानवता शर्मसार हो गई है। इस तरह की लापरवाही से लोग नगर परिषद पर तरह तरह के सवालिया निशान खड़े किए जा रहे हैं। लोगों का कहना है कि नगर परिषद जन्मदिन मनाने के लिए पशुओं के बीच केक काटकर पशुओं के संरक्षण की बातें तो करते हैं, लेकिन हकीकत में कुछ और ही बयां हो रहा है। आज वहीं पशु मृत पड़े हैं लेकिन इन्हें उठाने वाला तक कोई नहीं है।

व्यवस्था के नाम पर नगर परिषद की भारी लापरवाही दिखाई दे रही है। रांगड़ी गौसदन में कुछ मृत गऊएं नालों में फैंकी गई हैं जबकि 25 से अधिक मृत गऊंए व बछड़े गौशाला में ही पड़े हैं। कीचड़ से सनी मृत गऊंओं से दुर्गंध भी उठ रही है। सर्दियों में बेसहारा पशुओं की देखभाल के लिए प्रशासनिक स्तर पर बैठक कर रणनीति बनाई गई थी। मनाली में बैठक कर इसकी व्यवस्था के खाका तैयार किया गया लेकिन धरातल पर तमाम प्रबंध धराशायी हो गए हैं। मनाली गौसदन में पिछले कई दिनों से पशु अपनी जान गंवा रहे हैं। जगह।जगह गाय व बछड़े मृत अवस्था में पड़े हुए हैं लेकिन कोई इन पशुओं का यहां से उठने की जहमत नहीं उठा रहा। बताया जा रहा है कि गाैसदन में पशुओं की देखभाल करने वाले ने इसकी सूचना नगर परिषद को दे दी है लेकिन मृत पशुओं को ठिकाने लगाने के लिए कोई कदम नहीं उठाए गए। हैरत की बात है कि गौसदन के बाहर बह रहे एक नाले में भी कुछ मृत पशुओं को खुले में फैंका गया है। इससे जल प्रदूषण के साथ ही दुर्गंध भी फैली हुई है।

कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद कुल्लू बीआर नेगी ने बताया कि  मेरे ध्यान में मामला नहीं है। अगर ऐसा है तो इसकी जानकारी ली जाएगी और इस पर उचित कार्रवाई की जााएगी। रांगड़ी गौसदन में कोई भी गाय को नहीं रखा था यहां से सभी गऊंओं को कटराईं ले जाया गया था। वहीं एसडीएम मनाली डाॅ. सुरेंद्र ठाकुर ने कहा कि नगर परिषद से इस मामले की जानकारी ली जाएगी। अगर टैग लगी हुई गाय की मौत हुई होगी तो उस पर मालिक के खिलाफ मामला दर्ज किया जाएगा।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News

Recommended News