मंडी जिला के 3 युवक बने सेना में लैफ्टिनैंट

Saturday, Jun 13, 2020 - 11:37 PM (IST)

मंडी (ब्यूरो): शनिवार को मिलिटरी अकादमी देहरादून में हुई पासिंग आऊट परेड में देश को मिले 333 सैन्य अधिकारियों में जिला मंडी के 3 युवा भी शामिल हैं। इसमें चलाहर का दीनानाथ, डंगार का चिराग व पंडार के ऋषि कुमार ने सेना में लैफ्टिनैंट बनकर जिला व प्रदेश का नाम रोशन किया है। यहीं नहीं, उक्त युवकों के लैफ्टिनैंट बनने से जहां माता-पिता का सीना गर्व से ऊंचा हो गया है, वहीं इनके गांव के लोग भी गौरव महसूस कर रहे हैं।

अपने गांव के पहले ऑफिसर बने दीनानाथ

सेना में लैफ्टिनैंट बनने वाले चलाहर गांव के दीनानाथ अपने गांव के पहले ऑफिसर बन गए हैं। मंडी की कोटली तहसील के चलाहर गांव निवासी अध्यापक रमेश चंद और माया देवी के बेटे दीनानाथ का बचपन संघर्ष भरा रहा है। दीनानाथ के पिता चौहार घाटी में अध्यापक के पद पर नियुक्त हुए थे, जिसके चलते दीनानाथ भी चौहार घाटी में ही पढ़ते थे। हर रोज दीनानाथ 4 किलोमीटर की चढ़ाई कर सरकारी स्कूल सरनी में पढऩे के लिए जाते थे। वहां से प्राथमिक शिक्षा ग्रहण करने के बाद राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोटली से 12वीं की और फिर डिग्री कॉलेज मंडी में ग्रैजुएशन करने के बाद 2011 में आर्मी ज्वाइन कर ली। इस दौरान इनके पापा इनसे कुछ और करवाना चाहते थे लेकिन दीनानाथ रात को ही घर से भाग कर भर्ती हो गए।

चिराग ने किया भद्रवाड़ इलाके का नाम रोशन

वहीं मंडी के सरकाघाट उपमंडल की पंचायत भद्रवाड़ के गांव डंगार के चिराग गुलेरिया ने सैना में लैफ्टिनैंट बनकर माता-पिता के साथ-साथ इलाके का नाम भी रोशन किया है। बता दें कि चिराग गुलेरिया ने प्रारंभिक शिक्षा डंगार कालर सरकारी स्कूल से ली और जमा 2 सैनिक स्कूल सुजानपुर टीहरा से ए ग्रेड में उत्तीर्ण की तथा बिना किसी कोचिंग के पहली ही बार एसएसबी की परीक्षा पास कर ली। उन्हें सैनिक स्कूल में आलराऊंड छात्र बनने का गौरव हासिल है। चिराग गुलेरिया की माता प्रोमिला देवी साइंस टीचर हैं व पिता राजकुमार गुलेरिया मंडप स्कूल में कॉमर्स के प्रवक्ता हैं और दादा भूप सिंह भी शिक्षक रिटायर हुए हैं व दादी कमला देवी गृहिणी हैं जबकि उनका बड़ा भाई गौरव गुलेरिया एमबीए कर रहा है।

पंडार के ऋषि कुमार ने चमकाया नाम

वहीं सुंदरनगर उपमंडल के निहरी (पंडार) के ऋषि कुमार पुत्र गंगा राम ने सेना में लैफ्टिनैंट बनकर प्रदेश का नाम चमकाया है। ऋषि कुमार एक साधारण परिवार से संबंध रखते हैं। उन्होंने राजकीय प्राथमिक पाठशाला बरोहकडी, उच्च पाठशाला झुंगी और वरिष्ठ माध्यमिक शिक्षा निहरी से शिक्षा प्राप्त की।

Vijay