Exclusive: सऊदी अरब में फंसे 13 हिमाचली युवकों में से 3 और युवक भारत रवाना (PICS)

Sunday, Dec 09, 2018 - 01:54 PM (IST)

सुंदरनगर (नितेश सैनी): सऊदी अरब में फंसे हिमाचल के 13 युवकों को परिवार से मिलाने में केंद्र व प्रदेश सरकार का भरपूर सहयोग रहा है। अब 13 हिमाचलियों में से तीन युवकों की वापसी होने वाली है जिसके लिए तीनों युवक सऊदी अरब से भारत के लिए रवाना हो चुके हैं जिसमें सुंदरनगर के भोजपुर निवासी हरजिंदर सिंह, अश्वनी संख्यान निवासी डड़ोह बल्ह और जोगिंदर साध्यानि बल्ह की वापसी हुई है और जल्द ही अपने घर सुंदरनगर और बल्ह पहुंचेंगे। एक युवक की पत्नी सरोज कुमारी ने तीनों युवकों की घर वापसी करवाने के लिए प्रदेश व केंद्र सरकार सहित मीडिया का आभार व्यक्त किया है और सरकार से विदेश में फंसे अन्य 10 युवकों को जल्द वापिस लाने का आग्रह किया है।

वीजा खत्म होने पर 14 भारतीयों को हिरासत में लेकर जेल में बंद कर दिया था

बता दें कि मंडी जिला के तीन एजेंटों ने हिमाचल के 13 व पंजाब के एक युवक को टूरिस्ट वीजा लगा कर सऊदी भेज दिया था और आगे का वीजा कंपनी मालिक द्वारा बनवाने की बात कही थी लेकिन जब तीन महीने बाद सभी 14 युवकों का टूरिस्ट वीजा खत्म हुआ तो कंपनी मालिक द्वारा आगे का वीजा नहीं बनवाया है और सऊदी की पुलिस ने वीजा खत्म होने पर 14 भारतीयों को हिरासत में लेकर जेल में बंद कर दिया था। लेकिन इस बारे में जब विदेश में फंसे युवकों के परिजनों को सूचना मिली तो उन्होंने तीनों एजेंटों के खिलाफ सुंदरनगर थाना में धारा 420 के तहत धोखाधड़ी का मामला दर्ज करवाया।

अब 10 युवकों के परिवारों को भी बंधी आस 

इस मामले को स्थानीय विधायक राकेश जम्वाल और मीडिया के माध्यम से प्रदेश सरकार और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के पास पहुंचाया जिस पर कार्रवाई करते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सऊदी में फंसे 14 भारतीयों को वापिस लाने में प्रयास तेज किए और तीन दिन के भीतर ही पंजाब के एक युवक की रिहाई करवाई। लेकिन उसके बाद भी विदेश में हिमाचल के 13 युवक फंसे थे लेकिन अब तीन और युवकों की रिहाई विदेश के लिए हुई है जो जल्द ही अपने घर पहुंच जाएंगे। तीनों युवको की वतन वापसी से अन्य 10 युवकों के परिवारों को भी उनके जल्द वतन वापस आने की आस बंध गई है।

Ekta