हिमाचल के मंडी, रामपुर व बद्दी में बनाए जाएंगे 3 हैलीपोर्ट : जयराम

Sunday, Jul 19, 2020 - 11:23 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि मंडी, रामपुर तथा बद्दी में 3 हैलीपोर्ट बनाए जाएंगे। शिमला के संजौली में निर्माणाधीन हैलीपोर्ट के निरीक्षण के दौरान उन्होंने कहा कि ऐसे हैलीपोर्ट प्रत्येक जिला मुख्यालय में विकसित किए जाएंगे। उन्होंने अधिकारियों को संजौली में निर्माणाधीन हैलीपोर्ट का काम तय समय में पूरा करने के निर्देश दिए। इसके बनने के बाद दूसरे प्रदेशों से सैलानियों का शिमला पहुंचना आसान हो जाएगा। उड़ान-2 के तहत जुब्बड़हट्टी की बजाय सैलानी सीधे शिमला के संजौली पहुंच पाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 14 करोड़ रुपए की लागत से बन रहे इस हैलीपोर्ट से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि यह हैलीपोर्ट वीआईपी लाउंज तथा जन उपयोगी क्षेत्र जैसी सभी अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित होगा। इसके बाद मुख्यमंत्री ने कालीबाड़ी के समीप बैंटनी कैसल का दौरा किया तथा 25.45 करोड़ रुपए की लागत से किए जा रहे संरक्षण, मुरम्मत तथा पुनर्सुधार कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि एशियन विकास बैंक द्वारा पोषित इस परियोजना में 3 खंड ए, बी व सी शामिल होंगे।

उन्होंने कहा कि खंड ए में हिमाचली थीम पर आधारित प्राथमिक संग्रहालय होगा। खंड बी में हिमाचली धाम परोसने वाला फूड कोर्ट व हिमाचली कला एवं शिल्प गैलरी होगी जबकि खंड सी में सामान्य सुविधाएं तथा ऊपरी मंजिल पर ओपन एयर थिएटर बनाया जाएगा। इस कैसल में आयोजित होने वाला लाइट एंड साऊंड शो पर्यटकों के लिए अतिरिक्त आकर्षण सिद्ध होगा। मुख्यमंत्री ने इस परियोजना के निर्माण तथा जीर्णोद्धार की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के साथ-साथ मूल वास्तुशिल्प को बनाए रखने के निर्देश दिए। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव जेसी शर्मा, सचिव पर्यटन देवेश कुमार, डीसी शिमला तथा अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।

Vijay