हिमाचल में 3 दिन घना कोहरा छाने का अलर्ट, शीतलहर से नहीं मिलेगी निजात

Wednesday, Jan 06, 2021 - 07:52 PM (IST)

शिमला (हैडली): हिमाचल प्रदेश में हुई बर्फबारी के बाद फिलहाल शीतलहर से निजात नहीं मिलेगी। प्रदेश के मैदानी व पर्वतीय इलाकों में लोगों को भीषण शीतलहर का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग ने राज्य के मैदानी व पर्वतीय इलाकों में 9 जनवरी तक घना कोहरा छाने की चेतावनी जारी की है। कोहरा लगातार 3 दिन तक रह सकता है। लाहौल-स्पीति व किन्नौर को छोड़कर अन्य 10 जिलों में इसे लेकर यैलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि मैदानों और पहाड़ी क्षेत्रों में 7, 8 व 9 जनवरी को घना कोहरा छाने के आसार हैं। इससे सर्दी का असर बढ़ जाएगा। 8 जनवरी को पर्वतीय व उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी हो सकती है। वहीं पूरे प्रदेश में 9 से 12 जनवरी तक मौसम साफ  बना रहेगा। उन्होंने कहा कि बुधवार को राजधानी शिमला व आसपास के इलाकों में आसमान पर बादल छाए रहे जबकि उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में रुक-रुक कर बर्फबारी का दौर जारी है।

जनजातीय जिलों किन्नौर और लाहौल-स्पीति में भारी बर्फबारी से जनजीवन अस्त-व्यस्त है। राज्य भर में बर्फबारी की वजह से 250 से अधिक सड़कें बाधित हैं।
बीते 24 घंटों के दौरान किन्नौर के कल्पा में 71, कोठी में 35, खदरला में 28, केलांग में 20, उदयपुर में 17 और पूह में 15 सैंटीमीटर हिमपात हुआ है। लाहौल-स्पीति के केलांग में न्यूनतम पारा -2.6 और कल्पा में -1 डिग्री दर्ज किया गया। इसके अलावा मनाली में 0.2, कुफरी में 1.4, डल्हौजी में 2.8, धर्मशाला में 3.4, शिमला में 4.5, मंडी में 7.1, सोलन, सुंदरनगर व भुंतर में 7.5 और पालमपुर में 8 डिग्री दर्ज किया गया।

Vijay