हिमाचल में डेंगू ने फिर पसारे पांव, सुंदरनगर में सामने आए 3 मामले

Tuesday, Nov 05, 2019 - 04:32 PM (IST)

सुंदरनगर (नितेश सैनी): हिमाचल प्रदेश में डेंगू ने एक बार फिर से अपने पांव पसार लिए हैं। ताजा घटनाक्रम में मंडी जिला के सुंदरनगर उपमंडल की कांगु पंचायत में डेंगू के 3 मामले सामने आने से लोगों में दहशत का माहौल पैदा हो गया है। तीनों मामलों में पीड़ितो का नेरचौक मैडीकल कॉलेज में उपचार चल रहा है, जिसमें एक पीड़ित बच्ची को जांच के उपरांत अस्पताल में भर्ती किया गया, जिसे बाद में  घर भेज दिया गया है। बता दें कि प्रशासन की मुस्तैदी से इस मर्तबा डेंगू के मामलों को लेकर डैहर पंचायत में काफी राहत रही है। डैहर के साथ कांगु पंचायत में 3 मामले दर्ज किए गए हैं।

जानकारी के अनुसार बीते शुक्रवार को कांगु की एक महिला, पुरुष और बच्ची को बुखार की शिकायत के चलते सुंदरनगर बीबीएमबी अस्पताल और एक निजी अस्पताल में चिकित्सकीय जांच करवाई गई, जहां से उन्हें नेरचौक मैडीकल कॉलेज आगामी जांच के लिए भेजा गया। यहां पर 12 साल की बच्ची को शिशु विशेषज्ञ चिकित्सक ने जांच के उपरांत भर्ती कर लिया। वहीं महिला को दवाइयां देकर घर भेज दिया जबकि पीड़ित व्यक्ति का अस्पताल में इलाज चल रहा है।

इस संबंध में सुंदरनगर खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ. अविनाश पंवर ने कहा कि डेंगू रोग से 3 पीड़ित की जानकारी मिली है, जिनका नेरचौक मैडीकल कॉलेज में इलाज किया गया है। वहीं मंगलवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. जीवानंद चौहान ने अधिकारियों के साथ मिलकर समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र डैहर का दौरा किया और उनके निर्देशों के अनुसार स्वास्थ्य विभाग के दल ने पीड़ितों के परिवारों व आसपास के क्षेत्र में डेंगू के लक्षण एवं बचाव के उपायों पर विस्तृत जानकारी दी और ओडोमौस की ट्यूबें भी वितरित कीं।

Vijay