द्वितीय भारतीय आरक्षित वाहिनी सकोह में पुलिस को मिले 299 आरक्षी

punjabkesari.in Sunday, Mar 31, 2019 - 06:16 PM (IST)

 कांगड़ा(जिनेश) : द्वितीय भारतीय आरक्षित वाहिनी सकोह में महिला आरक्षी एवं पूर्व सैनिक आरक्षी प्रशिक्षणार्थियों का दीक्षांत समारोह को आयोजित किया गया। जिसकी पुलिस महानिदेशक सीताराम मरडी ने की। उन्होमने कहा कि प्रदेश की महिला ऑफिसर दबंग हैं और उन्होंने यह काम करके दिखाया भी है। महिला आरक्षियों की कोई ड्यूटी के दौरान बेइज्जती करता है तो मतलब वो मेरी बेइज्जती है। कानून को सख्ती से लागू करना हमारा दायित्व है, ऐसे में डयूटी के दौरान पुलिस कर्मचारी किसी भी प्रभावशाली व्यक्ति का फोन न उठाएं, यहां तक कि मेरा भी फोन आए तो उसे भी न रिसीव करें।
PunjabKesari

यह बात पुलिस महानिदेशक हिमाचल प्रदेश सीता राम मरडी ने रविवार को द्वितीय भारतीय आरक्षित वाहिनी सकोह में रविवार को महिला आरक्षी एवं पूर्व सैनिक आरक्षी प्रशिक्षणार्थियों का दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता करने उपरांत पत्रकारों से बातचीत में कही। उन्होंने कहा कि हिमाचल में पुलिस स्टाफ को उच्च स्तरीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि रविवार को पासआउट हुए पुलिस प्रशिक्षु किसी सिफारिश ने नहीं, बल्कि अपने दम पर यहां पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि आज पासआउट हुए 299 प्रशिक्षणार्थियों में से 19वें बैच की महिला प्रशिक्षणार्थियों में से 18 पोस्ट ग्रेजुएट, 114 ग्रेजुएट, 3 बी-टेक, 1 डिप्लोमा होल्डर व 56 प्रोफेशनल कोर्सिस पास कर चुके महिला आरक्षी शामिल हैं। वहीं एक्स सर्विसमैन के 20वें बैच में से 1 पोस्ट ग्रेजुएट व 8 ग्रेजुएट प्रशिक्षणार्थी हैं। उन्होंने सभी प्रशिक्षणार्थियों से आग्रह किया कि वे स्नातक की उपाधि हासिल करें, जिससे उन्हें पदोन्नति के अवसर शीघ्रता से प्राप्त हो सकें।
PunjabKesari

वहीं इस समारोह के दौरान 9 माह तक चले प्रशिक्षण में महिला आरक्षी वर्ग में प्रियंका ने ऑलराउंडर बेस्ट का ओवरआल खिताब अपने नाम किया। वहीं एक्स सर्विसमैन पुलिस आरक्षक वर्ग में टावर सिंह को ऑलराउंडर बेस्ट के ओवरऑल खिताब से नवाजा गया। इसके अतिरिक्त महिला आरक्षी वर्ग में ललिता को इंडोर बेस्ट, जबकि परीक्षा शर्मा को आउटडोर व फायरिंग बेस्ट का पुरस्कार दिया गया। उधर एक्स सर्विसमैन पुरुष आरक्षी वर्ग में रविंद्र कुमार को आउटडोर बेस्ट, विवेक चंद्र को फायरिंग बेस्ट का पुरस्कार दिया गया। जबकि फस्र्ट परेड कमांडर ममता व सेकेंड परेड कमांडर पूजा को भी इस दौरान सम्मानित किया गया। ओवरऑल बेस्ट प्रशिक्षणार्थियों को पुलिस महानिदेशक हिमाचल प्रदेश सीता राम मरड़ी ने सम्मानित किया।

महिला आरक्षियों को आईओ की पॉवर

एसआर मरडी ने कहा कि महिला आरक्षियों की जरूरत पुलिस में महसूस की जा रही थी। बिना महिला आरक्षियों के महिलाओं संबंधी मामलों के निपटारे में दिक्कतें न आएं, इसके लिए महिला आरक्षी फील्ड में रहें। समाज के हर क्षेत्र में महिलाओं की बढ़ती भागीदारी को देखते हुए महिला आरक्षियों को इन्वेस्टीगेशन ऑॅफिसर (आईओ) की भी पॉवर दी गई है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News