Shimla: एचपीयू के होस्टलों व कैंपस में लगेंगे CCTV, 25 लाख की राशि जारी

punjabkesari.in Friday, Oct 11, 2024 - 12:00 PM (IST)

शिमला (अभिषेक): हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) के होस्टलों व कैंपस में सीसीटीवी लगाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके लिए 25 लाख रुपए जारी किए गए हैं। विश्वविद्यालय के कैंपस व सभी होस्टलों में सुरक्षा व्यवस्था मजबूत करने के लिए 147 सीसीटीवी लगाने का निर्णय लिया गया है। इस कार्य को पूरा करने के लिए राशि जारी होने के बाद अब सीसीटीवी लगाने का कार्य शुरू हो जाएगा। इस कार्य के प्रथम चरण में होस्टलों में चिन्हित स्थानों पर सीसीटीवी लगाए जाएंगे। 

विश्वविद्यालय परिसर में संवेदनशील स्थानों पर लगाए जाएंगे सीसीटीवी
होस्टलों में सीसीटीवी लगाना विश्वविद्यालय प्रशासन की प्राथमिकता है और इसी के तहत अब जल्द यहां पर ये कैमरे लगाने का कार्य पूरा किया जाएगा। होस्टलों में सीसीटीवी लगाने के बाद कैंपस के चिन्हित स्थानों पर सीसीटीवी लगाने का कार्य अमल में लाया जाएगा। ये सीसीटीवी विश्वविद्यालय परिसर में संवेदनशील स्थानों पर लगाए जाएंगे। हालांकि विश्वविद्यालय परिसर व होस्टलों में कई स्थानों पर पहले से सीसीटीवी लगे हुए हैं, लेकिन विद्यार्थियों की सुरक्षा के मद्देनजर विश्वविद्यालय परिसर व होस्टलों में और सीसीटीवी लगाने के आदेश जारी हुए। 

होस्टल की बालकनी से गिरकर हुई थी छात्र की मौत
बीते सितम्बर माह में विश्वविद्यालय के होस्टल की बालकनी से एक छात्र की गिरने से मौत होने के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने परिसर व होस्टलों का सुरक्षा दायरा बढ़ाने का निर्णय लिया था। इस कार्य को पूरा करने के लिए पीएम ऊषा के तहत जारी हुई ग्रांट में से राशि जारी की गई है। हालांकि विश्वविद्यालय के तीनों होस्टल के कॉम्पलैक्स में फैंसिंग करने को लेकर अभी प्रस्ताव तैयार किया जाएगा और इसके लिए अनुमानित खर्च के प्रस्ताव के आधार पर इसको लेकर भी धनराशि जारी होगी। विश्वविद्यालय के ब्वायज व गर्ल्स के तीनों होस्टल कॉम्पलैक्स में 8 फुट ऊंची फैंसिंग करने का निर्णय बीते माह आयोजित हुई बैठक में लिया गया था। विश्वविद्यालय के डीन प्लानिंग एंड टीचर्स मैटर्स डाॅ. जोगेंद्र सिंह धीमान ने बताया कि सीसीटीवी लगाने के लिए 25 लाख रुपए की राशि जारी कर दी गई है।

प्रवेश प्राप्त उम्मीदवारों की सूची जारी
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में वीरवार को एलएलएम प्रथम सैमेस्टर में प्रवेश के लिए काऊंसलिंग आयोजित हुई। काऊंसलिंग के आधार पर प्रवेश प्राप्त उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी गई है। सूची में शामिल उम्मीदवारों को अब 14 अक्तूबर को दोपहर 3 बजे तक ऑनलाइन फीस जमा करवानी होगी। इसके बाद यदि सीटें खाली रहती हैं तो मैरिट के आधार पर अगले उम्मीदवार को प्रवेश लेने का मौका दिया जाएगा। प्रवेश संबंधित सूची में 20 उम्मीदवार शामिल हैं और इससे संबंधित सूचना विश्वविद्यालय की वैबसाइट पर भी उपलब्ध करवा दी गई है।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News