New Year से शिमला में मिलेगा 24 घंटे पानी, नहीं होगा जल संकट

Wednesday, Dec 19, 2018 - 10:14 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): शिमला शहर में नए साल यानी अप्रैल, 2019 से 24 घंटे पानी की आपूर्ति को सुनिश्चित किया जा सकेगी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शहर में पानी की कमी को दूर करने के उद्देश्य से सुन्नी के चाबा में शिमला उठाऊ जलापूर्ति योजना के संवर्धन की आधारशिला रखी। यह जलापूर्ति योजना 69 करोड़ रुपए की लागत से पूरी होगी, जिससे शहर के लिए प्रतिदिन 10 मिलियन लीटर अतिरिक्त पानी उपलब्ध होगा। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस अवसर पर जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि इस पेयजल योजना से शहर के लोगों को 24 घंटे जलापूर्ति सुनिश्चित हो सकेगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार चालू वित्त वर्ष के दौरान प्रदेश में पेयजल योजनाओं पर 275 करोड़ रुपए खर्च कर रही है। 

उन्होंने कहा कि राज्य में 90 फीसदी घरों को पेयजल आपूर्ति प्रदान की जा रही है, जो राष्ट्रीय औसत 43.5 फीसदी से कहीं अधिक है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने 4,751 करोड़ रुपए की जल संग्रहण परियोजना प्रस्तावित की थी, जिसकी केंद्र सरकार ने सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान कर दी है। यह परियोजना किसानों की आय को दोगुणा करने की दिशा में कारगर सिद्ध होगी। उन्होंने घोषणा की कि एस.डी.एम. ग्रामीण सप्ताह में 2 दिन सुन्नी में बैठेंगे, साथ ही सुन्नी में खंड चिकित्सा अधिकारी कार्यालय की भी उन्होंने घोषणा की। उन्होंने कहा कि वह अब तक राज्य के 68 में से 62 विधानसभा क्षेत्रों का दौरा कर चुके हैं।

भारद्वाज, कश्यप व विक्रमादित्य ने भी किया संबोधित

शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज, सांसद वीरेंद्र कश्यप और विधायक विक्रमादित्य सिंह ने भी इस अवसर पर लोगों को संबोधित किया। शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि यह लोकतंत्र की खूबसूरती है कि एक सादी पृष्ठभूमि से संबंध रखने वाला व्यक्ति आज राज्य का मुख्यमंत्री है। सांसद वीरेंद्र कश्यप ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के लिए 9,000 करोड़ रुपए की केंद्रीय परियोजनाएं प्राप्त करने में कामयाब रही है। विधायक विक्रमादित्य सिंह ने उनके निर्वाचन सभा क्षेत्र में मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए आशा जाहिर की कि क्षेत्र को सरकार से विकास के मामले में उचित संस्तुति प्राप्त होगी। उन्होंने मुख्यमंत्री से क्षेत्र में स्वास्थ्य अधोसंरचना मजबूत करने का भी आग्रह किया। करसोग के विधायक हीरा लाल, सक्षम गुड़िया बोर्ड की अध्यक्ष रूपा शर्मा, शिमला के जिलाधीश अमित कश्यप, सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख अभियन्ता विक्रांत सुमन, लोक निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता ललित भूषण सहित अन्य गण्यमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

सोशल मीडिया पर झलका विक्रमादित्य का दर्द

योजना के उद्घाटन के दौरान विधायक विक्रमादित्य सिंह का नाम अंकित न करने पर उन्होंने अपनी बात सोशल मीडिया में साझी की है। अपने फेसबुक पेज पर विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि भले ही उनका नाम शिलान्यास पट्टिका में अंकित नहीं किया गया है, लेकिन उनका नाम जनता के दिल में बसा है।

सुन्नी-तत्तापानी-करसोग-जंजैहली-शिकारी माता बनेगा पर्यटन सर्किट

मुख्यमंत्री ने कहा कि सुन्नी तथा तत्तापानी क्षेत्र में जल क्रीड़ाओं की दृष्टि से काफी सम्भावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि सुन्नी-तत्तापानी-करसोग-जंजैहली-शिकारी माता को पर्यटन सर्किट की दृष्टि से विकसित करने के प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सुन्नी बस अड्डे का निर्माण कार्य शीघ्र पूरा किया जाएगा। उन्होंने गौडु-पलघार सड़क तथा घैणी-तबोग सड़क के लिए 10-10 लाख रुपए की घोषणा की। उन्होंने क्षेत्र की विभिन्न सम्पर्क सड़कों के लिए 23 लाख रुपए की घोषणा भी की।

 

Ekta