23 हजार उपभोक्ताओं को नगर निगम फ्री में देगा यह सुविधा, जानिए क्या होगा फायदा

Tuesday, Feb 28, 2017 - 01:13 PM (IST)

शिमला: राजधानी के 23 हजार घरेलू उपभोक्ताओं को पानी का बिल पुराने लगे मीटरों से नहीं बल्कि अब नए पानी के मीटरों से ही आएगा। नगर निगम पुराने मीटरों को बदलकर हर घर में नए पानी के मीटर नि:शुल्क लगाने जा रहा है। इसके लिए निगम प्रशासन ने प्रक्रिया तेज कर दी है। नए मीटर लगाने की एवज में प्रशासन उपभोक्ताओं से किसी भी तरह का कोई शुल्क वसूल नहीं करेगा। प्रशासन फ्री में हर घर में ये मीटर स्थापित करेगा। इससे पूर्व निगम प्रशासन पुराने लगे मीटरों से ही रीडिंग प्रक्रिया शुरू करने जा रहा था लेकिन निगम सदन ने प्रशासन के इस फैसले को सिरे से खारिज कर दिया था। सदन ने प्रशासन को आदेश दिए थे कि पहले सभी पुराने मीटरों को बदला जाए, उसके बाद ही मीटर रीडिंग प्रक्रिया को शुरू किया जाए। 


पानी के भारी-भरकम बिलों से मिलेगा छुटकारा
सदन का तर्क था कि पुराने मीटर खराब पड़े हैं, ऐसे में रीडिंग सही नहीं होगी और पानी का बिल भी सही नहीं आएगा। अब ऐसे में प्रशासन ने मीटर रीडिंग प्रक्रिया को शुरू करने के लिए नए पानी के मीटर लगाने के लिए कंपनी को टैंडर दे दिया है। प्रशासन ने कंपनी को आदेश दिए हैं कि जल्द ही पूरे शहर में पानी के नए मीटर लगा दिए जाएं ताकि उपभोक्ताओं को पानी का बिल फ्लैट रेट की बजाय मीटर रीडिंग के तहत दिया जा सके। इन मीटरों के लगने से लोगों को पानी के भारी-भरकम बिलों से छुटकारा मिलेगा। गौर हो कि प्रशासन ने फरवरी से रीडिंग प्रक्रिया को शुरू करने का दावा किया था लेकिन अब मीटर बदलने के कारण यह प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई है। 


सैहब कर्मचारी करेंगे मीटर रीडिंग
वहीं सैहब कर्मचारी लोगों के घर-घर जाकर पानी के मीटर की रीडिंग लेंगे और उसी के आधार पर पानी के बिल जारी किए जाएंगे। सैहब कर्मचारियों को प्रति मीटर रीडिंग पर अढ़ाई रुपए निगम प्रदान करेगा।  


मौजूदा समय में फ्लैट रेट से आ रहा पानी का बिल
मौजूदा दौर में घरेलू उपभोक्ताओं को पानी का बिल फ्लैट रेट यानी 275 रुपए के आधार पर दिया जा रहा है, जिसमें 83 रुपए यानी 30 प्रतिशत सीवरेज सैस भी निगम वसूल कर रहा है। ऐसे में मीटर रीडिंग प्रक्रिया से उपभोक्ताओं को भारी-भरकम बिल से राहत मिल सकेगी। इस प्रक्रिया के शुरू होने से शहर के घरेलू उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलेगी।