सुबाथू में 215 जवानों ने खाई मातृभूमि की रक्षा की सौगंध

punjabkesari.in Thursday, Oct 01, 2020 - 08:13 PM (IST)

सुबाथू (निखिल): सुबाथू छावनी स्थित 14 गोरखा प्रशिक्षण केंद्र के सलारिया स्टेडियम में वीरवार को शपथ परेड समारोह का आयोजन किया गया। समारोह का आगाज सेना में शामिल जवानों द्वारा मेजर जनरल अनिल चौधरी को सलामी देकर किया गया। सेना केंद्र के धर्मगुरु ने कोर्स-144 के 215 जवानों को पवित्र ग्रंथ गीता पर हाथ रखवाकर देश की सुरक्षा की शपथ दिलवाई। इस दौरान जवानों द्वारा दी गई प्रस्तुतियों में वीरता की झलक देखने को मिली।
PunjabKesari, Honor Image

सर्वश्रेष्ठ जवान ढाक बहादुर गुरुंग को किया सम्मानित

परंपरा अनुसार इस कोर्स के सर्वश्रेष्ठ जवान ढाक बहादुर गुरुंग को मेजर जनरल अनिल चौधरी ने चांदी की खुखरी एवं मैडल देकर सम्मानित किया। मेजर जनरल ने सभी जवानों को बधाई देते हुए कहा कि जब वे राष्ट्र सेवा के दौरान अपनी जिम्मेदारी निभाएंगे तब ट्रेनिंग के दौरान 42 हफ्तों का कठिन प्रशिक्षण उन्हें शारीरिक एवं मानसिक रूप से हर प्रकार की चुनौती से लडऩे के लिए मददगार सिद्ध होगा।

203 साल पहले सुबाथू में हुआ था गठन

24 अप्रैल, 1815 को ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी ने सुबाथू में रैजीमैंट की स्थापना की थी जिसका नाम फस्र्ट नुसरी बटालियन रखा गया। इसी बटालियन से गोरखा रैजीमैंट के गठन की नींव रखी गई। जंग के दौरान जब वीर सैनिकों द्वारा जय मां काली आयो गोरखाली का नारा गुंजायमान होता है तब दुश्मन भारतीय सेना की संख्या का अंदाजा लगाने में चूक कर जाता है तथा थर-थर कांपने लगता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News