विधानसभा : सरकारी विभागों में भूतपूर्व सैनिक कोटे के 2079 पद खाली : महेंद्र सिंह

Thursday, Mar 04, 2021 - 06:04 PM (IST)

शिमला (कुलदीप): सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा है कि विभिन्न सरकारी विभागों में भूतपूर्व सैनिक कोटे के 2,079 पद खाली पड़े हैं। उन्होंने कहा कि भूतपूर्व सैनिकों के लिए 15 फीसदी कोटा तय किया गया है, जिसमें सेना से सेवानिवृत्त होने के बाद उन्हें योग्यता के अनुसार नौकरी मिलती है। भूतपूर्व सैनिक न मिलने की स्थिति में उनके आश्रितों को भी नौकरी देने का प्रावधान है। उन्होंने यह जानकारी विधायक विक्रम सिंह जरियाल की तरफ से पूछे गए प्रश्न के उत्तर में दी। उन्होंने कहा कि उपनिदेशक स्तर के 6 पद भी खाली पड़े हैं जिन्हें भरने के लिए मंत्रिमंडल ने मंजूरी प्रदान कर दी है। उन्होंने  विधायक कर्नल इंद्र सिंह की तरफ से पूछे गए अनुपूरक प्रश्न के उत्तर में कहा कि सरकार भूतपूर्व सैनिकों को घर के नजदीक नौकरी देने पर विचार करेगी क्योंकि सेना में रहते हुए उनका अधिकतर समय घर से बाहर बीतता है।

चम्बा में बेबी किट, कम्बल व पैम्फलेट खरीद में हुई धांधली : नैय्यर

विधायक पवन नैय्यर ने चम्बा विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत जिला प्रोग्राम अधिकारी के माध्यम से बेबी किट, कम्बल व पैम्फलेट खरीद में धांधली का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि इस खरीद के लिए तय प्रक्रिया को नहीं अपनाया गया था। उन्होंने इस मामले की जांच करवाए जाने की मांग की ताकि इसमें शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जा सके। पवन नैय्यर की तरफ से पूछे गए इस प्रश्न के उत्तर में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी ने कहा कि यह खरीद कोविड काल में हुई है जिस कारण 6 लाख रुपए तक की खरीद बिना टैंडर की जा सकती थी। इसके बावजूद खरीद प्रक्रिया में कई फर्मों को शामिल किया गया। यह मदद स्पैशल एस्पिरेशन जिला चम्बा को मिली जिसके लिए डीसी की देखरेख में सारा कार्य हुआ। उन्होंने इस मामले में किसी तरह की धांधली से इंकार किया।

निरमंड काॅलेज भवन को भूमि चयनित

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने विधायक किशोरी लाल की तरफ से पूछे गए प्रश्न के उत्तर में कहा कि निरमंड काॅलेज भवन निर्माण के लिए 35 बीघा जमीन का चयन कर लिया गया है। इस समय कालेज की कक्षाएं प्राइमरी स्कूल में चल रही हैं।

गगरेट में नाबार्ड की 3 योजनाएं स्वीकृत

जल शक्ति मंत्री ने कहा कि गगरेट विधानसभा क्षेत्र में नाबार्ड के अंतर्गत 3 योजनाएं स्वीकृत हैं। उन्होंने यह जानकारी विधायक राजेश ठाकुर की तरफ से पूछे गए प्रश्न के उत्तर में दी। उन्होंने कहा कि ऊना जिला में ग्राऊंड वाटर की कमी है। उन्होंने इस बारे में मुख्यमंत्री से आग्रह किया कि नाबार्ड से क्षेत्र में पीने के पानी और सिंचाई के लिए ट्यूबवैल लगाने की अनुमति दी जाए। उन्होंने कहा कि सरकार पूरे ऊना जिला को पौंग डैम क्षेत्र से पानी लेकर सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए योजना बनाने पर विचार कर रही है।

Content Writer

Vijay