बैंक गारंटी की शर्त हटाने को पैन डाऊन स्ट्राइक करेंगे 200 रैजीडैंट डॉक्टर

Sunday, Feb 10, 2019 - 10:32 PM (IST)

शिमला: 5 लाख रुपए बैंक गारंटी की शर्त को हटाने की मांग को लेकर 11 फरवरी क ो 200 रैजीडैंट डाक्टर पैन डाऊन स्ट्राइक करेंगे। इस दौरान आई.जी.एम.सी. व के.एन.एच. में डॉक्टर्स सुबह 9:30 से 11:30 बजे तक स्ट्राइक पर रहेंगे। यह सिलसिला बुधवार तक जारी रहेगा। इसके बाद भी यदि सरकार बैंक गारंटी की शर्त क ो समाप्त नहीं करती है तो उक्त डाक्टर्स अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे। रैजीडैंट डाक्टर एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष डा. अजय जरियाल का कहना है कि प्रदेश सरकार ने बैंक गारंटी को 10 से 5 लाख रुपए किया है लेकिन डाक्टर्स के हितों को देखते हुए सरकार को इसे समाप्त करना चाहिए। उनका कहना है कि डाक्टरों के लिए बैंक गारंटी की इतनी बड़ी रकम दे पाना मुश्किल हो रहा है। इस दौरान जिन रैजीडैंट डाक्टरों की ड्यूटी एमरजैंसी सेवाओं में लगाई होगी, वे वहां अपनी सेवाएं देंगे। ये डाक्टर इस स्ट्राइक में भाग नहीं लेंगे।

बैंक गारंटी न देने पर रोका जा रहा डॉक्टरों का वेतन

बैंक गारंटी न देने पर डॉक्टरों का वेतन रोका जा रहा है। हाल ही में प्रदेश सरकार ने आई.जी.एम.सी. व टांडा मैडीकल कालेज के डॉक्टरों का वेतन रोक दिया था, ऐसे में डॉक्टरों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। एक तो डॉक्टरों को वेतन नहीं मिल रहा है दूसरी तरफ बैंक गारंटी की राशि इकट्ठी करनी पड़ रही है।

सरकार ने रखी है 5 लाख रुपए बैंक गारंटी देने की शर्त

बता दें कि पूर्व सरकार ने प्रदेश में एम.डी. करने वाले डॉक्टरों से 10 लाख रुपए की बैंक गारंटी लेने की शर्त रखी थी ताकि डॉक्टर एम.डी. करके नौकरी के लिए बाहरी राज्यों का रुख न करें। नियमों के तहत 3 सालों में यह राशि देनी पड़ती है। एम.डी. के पहले वर्ष में 3 लाख, दूसरे वर्ष में 4 लाख और तीसरे वर्ष में 3 लाख रुपए बतौर एफ .डी. डॉक्टरों को देने होंगे। इसके बाद डॉक्टरों को एम.डी. की डिग्री मिलेगी लेकिन वर्तमान सरकार ने इसे 5 लाख रुपए कर दिया है।

Vijay