आयुष विभाग में डॉक्टरों-फार्मासिस्टों के भरे जाएंगे 200 पद : हर्षवर्धन चौहान

Saturday, Jan 28, 2023 - 07:59 PM (IST)

करसोग (धर्मवीर): प्रदेश में स्वास्थ्य के क्षेत्र में रोजगार की राह देख रहे पात्र लोगों के लिए अब नौकरियों का पिटारा खुलने वाला है। आयुष विभाग में जल्द ही डॉक्टरों और फार्मासिस्टों के 200 पद भरे जाएंगे। ये बात करसोग दौरे पर आए आयुष विभाग के मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने कही। उन्होंने कहा कि विभाग में 150 पद डॉक्टरों और 50 फार्मासिस्टों के पद भरे जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में जिला स्तर पर अस्पतालों में चल रहे कर्मा कर्मा पंचकर्मा को भी केरल के आधार पर स्ट्रेंथन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पंचकर्मा ट्रीटमैंट को टूरिज्म से जोड़ा जाएगा। इसके लिए पर्यटन निगम और अन्य प्राइवेट होटलों में पर्यटकों को  केरल के आधार पर पंचकर्मा का ट्रीटमेंट मिलेगा। 

इस साल दी जाएगी 20 हजार नौकरियां
हर्षवर्धन चौहान ने कहा कि सुक्खू सरकार प्रदेश में इस साल 20 हजार युवाओं को नौकरी देगी। इसी तरह से अगले 5 सालों में एक लाख युवाओं को रोजगार दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि युवाओं को रोजगार देने के लिए सब कमेटी की बैठक हो चुकी है, जिसमें नौकरियों के लेकर भी रोड मैप तैयार किया गया है।

मुश्किल दौर से गुजर रहा हिमाचल
हर्षवर्धन चौहान ने कहा कि हिमाचल मुश्किल दौर से गुजर रहा है। प्रदेश पर 75 हजार करोड़ का कर्ज है। इसी तरह से पूर्व सरकार कर्मचारियों की 11 हजार करोड़ की देनदारियां छोड़कर गई है। इसके अतिरिक्त एक हजार करोड़ का महंगाई भत्ता है, जो पूर्व सरकार ने नहीं दिया है। इसके बाद भी हिमाचल में विकास की गति को थमने नहीं दिया जाएगा। 

औद्योगिक क्षेत्र में निवेश को देंगे बढ़ावा, बंद पड़े उद्योग होंगे शुरू
उद्योग मंत्री ने कहा कि हिमाचल में औद्योगिक क्षेत्र निवेश को बढ़ावा दिया जाएगा। प्रदेश में बंद पड़े उद्योगों को फिर से शुरू किया जाएगा। इसके लिए सरकार एक जैसे टैक्स मामलों में रियायत देकर उन्हें पुनः शुरू करेगी ताकि कम निवेश के साथ अधिक लाभ प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि इसके साथ साथ सरकार इस बात पर भी बल दे रही है की हिमाचल के औद्योगिक क्षेत्र ज्यादातर सीमा वर्ती जगहों पर है लेकिन इसके साथ पिछड़े क्षेत्रों में भी उद्योगों की अपार संभावनाएं है। इसके लिए फूड प्रोसैसिंग, कोल्ड स्टोर और लोकल बेस मैटीरियल वाले उद्योगों पर भी जोर दिया जाएगा। 

पूर्व मंत्री स्वर्गीय मनसा राम के घर जाकर व्यक्त किया शोक  
मंत्री हर्ष वर्धन चैहान ने करसोग में पूर्व मंत्री स्वर्गीय मनसा राम के घर पहुंचकर उनके परिजनों से मिलकर शोक व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि पूर्व मंत्री के निधन से कांग्रेस पार्टी को भारी क्षति हुई है। कांग्रेस पार्टी व प्रदेश सरकार दुख के इस समय में पूर्व मंत्री के परिवार के साथ खड़ी है।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay