UGC का खुलासा, हिमाचल के 2 निजी विश्वविद्यालयों ने बांट दी हजारों फर्जी डिग्रियां

Thursday, Feb 20, 2020 - 11:13 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश में स्थापित 2 निजी विश्वविद्यालयों में लोगों को फर्जी डिग्रियां प्रदान करने का मामला सामने आया है। आरोप है कि प्रदेश के 2 निजी विश्वविद्यालयों ने बीते वर्षों में कई लोगों को हजारों फर्जी डिग्रियां बेची हैं। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की ओर से जारी पत्र में इसका खुलासा हुआ है। यूजीसी की ओर से इस संबंध में पत्र जारी हुआ है। पत्र में लोगों को फर्जी डिग्रियां देने का सिलसिला कई वर्षों से चला आने का उल्लेख किया गया है। सरकार ने पत्र प्राप्त होने के बाद आगे की कार्रवाई के लिए हिमाचल प्रदेश निजी शिक्षण संस्थान नियामक आयोग को भेजा है और कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

सरकार से निर्देश प्राप्त होने के बाद नियामक आयोग ने उक्त 2 निजी विश्वविद्यालयों के प्रबंधन से विश्वविद्यालय द्वारा जारी डिग्रियों का ब्यौरा तलब किया है। अब आगामी दिनों में निजी विश्वविद्यालयों को अब तक जारी की गई डिग्रियों का पूरा ब्यौरा आयोग को तय समयावधि में भेजना होगा और बताना होगा कि कौन से शैक्षणिक सत्र में किस विद्यार्थी को डिग्री जारी हुई है। सूत्रों के अनुसार डिग्रियां बेचने के लिए देश के अन्य राज्यों में एजैंट तक रखे हुए हैं और इन एजैंट्स की मदद से यह कार्य चल रहा है। अब आगामी दिनों में मामले की जांच होने पर और कई खुलासे हो सकते हैं। सूत्रों के अनुसार पुलिस के ध्यान में भी नियामक आयोग ने यह मामला लाया है।

हि.प्र. निजी शिक्षण संस्थान नियामक आयोग के सदस्य डॉ. एसपी कटियाल ने बताया कि हिमाचल के 2 निजी विश्वविद्यालयों से फर्जी डिग्रियां जारी होने के मामले को लेकर पत्र प्राप्त हुआ है। मामले की जांच शुरू कर दी है और उक्त निजी विश्वविद्यालयों ने कितनी डिग्रियां प्रति सत्र विद्यार्थियों को वितरित की हैं, इसका ब्यौरा तलब किया है। जिस विद्यार्थी को डिग्री जारी हुई है, उसका नाम, डिग्री का नंबर व रोल नंबर की पूरी जानकारी मांगी गई है। मामले की जांच कर आगामी कार्रवाई की जाएगी।

Vijay