हिमाचल में पांव पसारने लगी ये जानलेवा बीमारी, IGMC में सामने आए 2 नए मामले

Thursday, Feb 13, 2020 - 07:49 PM (IST)

शिमला (तिलक राज): हिमाचल प्रदेश में ठंड के साथ-साथ स्वाइन फ्लू के नए मामले भी सामने आने लगे हैं। प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल आईजीएमसी में स्वाइन फ्लू के 2 नए मामले सामने आए हैं, जोकि एक ही परिवार से हैं। स्वाइन फ्लू की चपेट में आए दोनों बच्चे शिमला जिला के चौपाल के रहने वाले हैं, जिनका शुरूआती इलाज आईजीएमसी में हुआ। इन दोनों बच्चो को बुखार व खांसी के कारण चौपाल से आईजीएमसी लाया गया, जहां इनकी टैस्ट के उपरांत रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है। आईजीएमसी के चिकित्सकों द्वारा दोनों बच्चों को टैमीफ्लू दवाई देने के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया है। वहीं एहतियात के तौर पर परिजनों को भी दवाई दी गई है ताकि परिजन भी इसकी चपेट में न आएं।

आईजीएमसी के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. जनक राज ने पुष्टि करते हुए कहा कि कहा कि इस वर्ष अभी तक स्वाइन फ्लू के लक्षण लगने पर 55 रोगियों के टैस्ट किए गए, जिनमें से 5 मामले पॉजिटिव पाए गए हैं। उन्होंने कहा कि स्वाइन फ्लू संक्रामक एच1एन1 वायरस है, जिसका संक्रमण एक से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। यदि इसका इलाज समय पर नहीं किया जाए तो मरीज की मौत भी हो सकती है।

उन्होंने कहा कि आईजीएमसी प्रशासन द्वारा एडवाइजरी भी जारी कर दी गई है। उन्होंने लोगों को हिदायत देते हुए कहा कि अगर किसी व्यक्ति को जुकाम, सिरदर्द, खांसी और बुखार हो तो उसे नजरअंदाज न करें तुरन्त नजदीकी अस्पताल में जाकर चिकित्सकों की सलाह लेकर अपना इलाज करवाएं। उन्होंने कहा कि इसके प्रति लोगों को जागरूक रहने की आवश्यकता है। गत वर्षों की अपेक्षा इस बार स्वाइन फ्लू के मामलों में कमी आई है। यह लोगों का इस बीमारी के प्रति जागरूकता का प्रमाण है।

Vijay