HRTC के चालक-परिचालकों को 2 माह का रात्रि भत्ता जारी

Wednesday, Apr 24, 2019 - 09:03 PM (IST)

शिमला: एच.आर.टी.सी. में कार्यरत प्रदेश के हजारों चालकों व परिचालकों के लिए राहत भरी खबर है। निगम ने चालक व परिचालकों को 2 माह का रात्रि भत्ता जारी कर दिया है। 2 माह का यह भत्ता निगम ने करोड़ों की राशि में 2 किस्तों में जारी किया है। वहीं निगम 30 अप्रैल तक 3 माह की किस्त भी जारी कर देगा। इसके लिए निगम 10 करोड़ की किस्त जारी करेगा। इसके बाद 16 माह का रात्रि भत्ता निगम को अदा करने के लिए रह जाएगा। निगम के चालक-परिचालक पिछले डेढ़ साल से रात्रि व अतिरिक्त भत्ता जारी करने की मांग कर रहे थे। इसमें निगम ने मार्च माह में अतिरिक्त भत्ता जारी कर दिया था। वहीं अब 2 माह का रात्रि भत्ता जारी किया है।

ड्राइवर यूनियन ने 9 अप्रैल को निगम मुख्यालय के बाहर किया था प्रदर्शन  

रात्रि भत्ते की मांग को लेकर एच.आर.टी.सी. ड्राइवर यूनियन ने 9 अप्रैल को निगम मुख्यालय के बाहर प्रदर्शन कर निगम प्रबंधन अधिकारियों से जल्द से जल्द रात्रि भत्ते की अदायगी करने की मांग की थी। इस पर प्रबंधन अधिकारियों ने आश्वासन दिया था कि 30 अप्रैल तक प्रदेश के सभी चालक-परिचालकों को 5 माह का रात्रि भत्ता जारी कर दिया जाएगा। वहीं अन्य माह का भत्ता भी जारी कर देगा। निगम ने अपने दिए आश्वासन पर तय तिथि से पहले ही प्राथमिक चरण में 2 माह की किस्त जारी कर दी है। निगम के इस सकारात्मक रवैये से प्रदेश के हजारों निगम चालक-परिचालकों को उम्मीद है कि उन्हें अन्य माह का भी रात्रि भत्ता जल्द जारी होगा। वहीं आगामी समय में चरणबद्ध तरीके से अन्य माह का भत्ता भी निगम जारी करेगा।

30 अप्रैल तक 3 माह का भत्ता और जारी करेगा निगम

रात्रि भत्ते को जारी करने को लेकर यूनियन के पदाधिकारियों ने एक बैठक निगम प्रबंधक  व अन्य अधिकारियों के साथ की और रात्रि भत्ते को लेकर विचार-विमर्श किया। निगम द्वारा 2 माह के जारी रात्रि भत्ते पर एच.आर.टी.सी. ड्राइवर यूनियन के चेयरमैन सत्य प्रकाश व प्रदेशाध्यक्ष ने कहा कि निगम प्रबंधन ने आश्वासन के तहत 2 माह का रात्रि भत्ता जारी किया है वहीं आश्वासन के तहत 30 अप्रैल तक 3 माह का भत्ता और जारी करेगा। उन्होंने सरकार व निगम प्रबंधन से उम्मीद जताई कि वे अन्य माह के भत्ते को जल्द से जल्द जारी करेंगे।

साढ़े 5 हजार चालक-परिचालकों ने ली राहत की सांस

निगम द्वारा रात्रि भत्ते की किस्त जारी करने से प्रदेश के साढ़े 5 हजार चालक-परिचालकों ने राहत की सांस ली है। निगम द्वारा 21 माह से रात्रि भत्ता जारी न करने की वजह से चालक-परिचालक आर्थिक स्थिति से जूझ रहे थे। चालकों व परिचालकों को सिर्फ वेतन से ही अपना घर चलाना मुश्किल हो गया था, ऐसे में चालकों ने सरकार व निगम से एक बार फिर मांग की है कि अन्य माह के भत्तों को भी समय पर जारी करें।

Vijay