राज्य स्तरीय नलवाड़ी मेले की तैयारियों ने पकड़ी रफ्तार, खेल-खेल में छत से गिरे 2 नाबालिग, पढ़ें खबरें

Saturday, Mar 16, 2019 - 05:21 PM (IST)

शिमला: पहाड़ी क्षेत्र कफोटा में खेलते समय 2 युवक छत से गिरकर घायल हो गए। मानव अधिकार आयोग को पत्र लिखने पर आरडीए के अध्यक्ष को नौकरी से सस्पेंड करने की धमकी देने का मामला सामने आया है। थाना क्षेत्र नादौन के तहत धनेटा में एक व्यक्ति से एक लाख रुपए की ठगी का मामला पुलिस में दर्ज किया है। पचास हजार की आबादी वाले नाहन शहर में पेयजल किल्लत अब पूरी तरह से दूर हो जाएगी । लोकसभा चुनाव के मद्देनजर जिले में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिला दण्डाधिकारी यूनुस ने एक आदेश पारित कर जिले में सभी प्रकार के हथियारों के लाइसेंस धारकों को तुरंत अपने हथियार नजदीकी पुलिस थाने में जमा करवाने के निर्देश दिए। पहाड़ी क्षेत्र कफोटा में खेलते समय 2 युवक छत से गिरकर घायल हो गए। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित बड़ी खबरों से हम आपको अवगत कराते हैं-

मानव अधिकार आयोग को पत्र लिखना RDA के अध्यक्ष को पड़ा महंगा
मानव अधिकार आयोग को पत्र लिखने पर आरडीए के अध्यक्ष को नौकरी से सस्पेंड करने की धमकी देने का मामला सामने आया है। रैजिडैंट डॉक्टर के अध्यक्ष डा. अजय जरियाल ने धमकी देने का आरोप विशेष स्वास्थ्य सचिव पर लगाया है। जरियाल का कहना है कि उन्हें नौकरी से सस्पेंड करने की धमकी मिली है। रैजिडैंटस डाक्टर को अस्पताल में कमरा तक नहीं मिल रहा है। ऐसे में मजबूरन डाक्टर को बैंच पर सोना पड़ रहा है। कई बार रैजिडैंट डाक्टर ने स्वास्थ्य विभाग सहित प्रशासन को अवगत भी करवाया, लेकिन उन्हें एक कमरा तक का प्रावधान नहीं हो पाया। ऐसे में 2 सप्ताह पहले आर.डी.ए. के अध्यक्ष अजय जरियाल ने मजबूरन मानव अधिकार आयोग को पत्र लिखा था।

Online बुकिंग के नाम पर पी.डब्ल्यू.डी. अधिकारी ने गंवाए 1 लाख रुपए
थाना क्षेत्र नादौन के तहत धनेटा में एक व्यक्ति से एक लाख रुपए की ठगी का मामला पुलिस में दर्ज किया है। पीड़ित राजकुमार धीमान जोकि नादौन पी.डब्ल्यू.डी. के एस.डी.ओ. पद पर तैनात हैं, ने शिकायत दर्ज करवाई है कि उन्होंने परिवार सहित अंडेमान निकोबार घूमने के लिए एक लाख रुपए की ऑनलाइन बुकिंग करवाई थी लेकिन वह जब परिवार सहित होटल पहुंचे तो होटल वालों ने बुकिंग नहीं की हुई थी और उन्हें जाली टिकटें भेज दी गई थीं जिससे उन्हें मानसिक व आर्थिक तौर पर भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। पुलिस जांच अधिकारी ए.एस.आई. नरेश कुमार ने बताया कि मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।

लोकसभा चुनावों से पहले नाहन वासियों को मिली खुशखबरी
पचास हजार की आबादी वाले नाहन शहर में पेयजल किल्लत अब पूरी तरह से दूर हो जाएगी । शहर के लिए बन रही महत्वपूर्ण गिरी पेयजल योजना वाटर टेस्टिंग सफल हो गई है। जिससे उम्मीद जगी है आने वाले समय में नाहन में पेयजल किल्लत की समस्या से लोगों को नहीं जूझना पड़ेगा। आईपीएच विभाग के अधिशासी अभियंता मनदीप गुप्ता ने बताया कि गर्मियों से पहले योजना की पूरी क्षमता की टेस्टिंग कर ली जाएगी और शहर को भरपूर पानी मिल पाएगा। उन्होंने कहा कि योजना को अंतिम रूप देने के लिए विभागीय कार्य प्रगति पर है।

हथियार रखने वाले लोगों को DC यूनुस ने दिए ये आदेश
लोकसभा चुनाव के मद्देनजर जिले में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिला दण्डाधिकारी यूनुस ने एक आदेश पारित कर जिले में सभी प्रकार के हथियारों के लाइसेंस धारकों को तुरंत अपने हथियार नजदीकी पुलिस थाने में जमा करवाने के निर्देश दिए। दरअसल उन्होंने किसी भी भाग में हथियार लेकर चलने पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया है। उन्होंने कहा कि यह प्रतिबंध आगामी लोकसभा चुनावों की प्रक्रिया के दौरान 27 मई, 2019 तक प्रभावी रहेगा।

खेल-खेल में छत से गिरकर 2 नाबालिग लड़के घायल
पहाड़ी क्षेत्र कफोटा में खेलते समय 2 युवक छत से गिरकर घायल हो गए। एम्बुलैंस न मिलने के कारण परिजनों को 1500 रुपए की प्राइवेट गाड़ी कर पांवटा सिविल अस्पताल पहुंचना पड़ा। परिजनों के अनुसार राहुल (17) व सुभाष (17) घर पर पढ़ाई के दौरान छत पर खेलने लगे और खेल-खेल में छत से नीचे गिर गए। इस दौरान राहुल के सिर में काफी चोट आई है जबकि सुभाष भी घायल हुआ है। फिलहाल अभी दोनों युवकों का पांवटा सिविल अस्पताल में उपचार चल रहा है।

ऊना में चुनावों को लेकर सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद
लोकसभा चुनावों को मद्देनजर रखते हुए ऊना में अब रोजाना दिन रात की प्रेट्रोलिंग बढ़ जाएगी। अब जिला में पैरामिलिट्री फोर्स असामाजिक तत्वों पर नजर रखेगी। इसके लिए ऊना में पैरामिलिट्री फोर्स का एक सेक्शन पहुंच गया है।पैरामिलिट्री फोर्स के सदस्य जिला भर में पेट्रोलिंग करेंगे ताकि आपराधिक गतिविधियों के साथ साथ शरारती तत्वों की गतिविधियों पर नकेल कसेंगे। कोई भी घटना होने पर इस टीम के सदस्य तुरन्त मौके पर पहुंचकर कार्रवाई करेंगे। इसी कड़ी में डीएसपी हेडक्वार्टर अशोक वर्मा ने पैरामिलिट्री फोर्स सदस्यों को उचित निर्देश दिए है कि पूरी टीम चुनाव में आपराधिक गतिविधियों को रोकने के लिए अपनी अहम भूमिका निभाएगी।

हिंदू नववर्ष पर मां ज्वाला के दरबार में उमड़ा आस्था का सैलाब
ज्वालामुखी मंदिर में हिन्दू नववर्ष पर हजारों श्रद्धालुओं ने ज्वाला मां का शुभ आशीर्वाद प्राप्त किया। इस महीने से हिन्दू नववर्ष का शुभारंभ किया जाता है। इस महीने में हिन्दू परम्परा के अनुसार हिमाचल प्रदेश में घर-घर जाकर ढोलरू ढोल -नगाड़ों के साथ महीने का नाम सुनाते हैं। इस संदर्भ में पुजारी अविनेंद्र शर्मा ने बताया कि इस चैत्र महीने में बिलम्वी नामक संवत का शुभारंभ हुआ। ज्वाला मां के सभी भक्तों को नए संवत की शुभकामनाएं। यह हिन्दू परम्पराओं के अनुसार मनाया जाता है। मैं ज्वाला मां से प्रार्थना करता हूं कि यह संवत सभी भक्तों के लिए खुशियां ले कर आए और ज्वाला मां अपने सभी भक्तों की मनोकामनाएं पूर्ण करे।

राज्य स्तरीय नलवाड़ी मेले की तैयारियों ने पकड़ी रफ्तार
17 मार्च से 23 मार्च तक लूहणू मैदान में आयोजित किए जाने वाले राज्य स्तरीय नलवाड़ी मेले के लिए चल रही तैयारियों ने रफ्तार पकड़ ली है।  मेला मैदान में जहां प्लाट धारकों ने अपनी दुकानें लगाने के लिए कार्य शुरू कर दिया है वहीं सांस्कृतिक संध्याओं के लिए वाटर प्रूफ पंडाल बनाया जा रहा है ताकि मौसम की विपरित परिस्थितियों का दर्शकों पर कोई प्रभाव न पड़े और कार्यक्रम में भी कोई रोक पैदा ना हो।

एक बार फिर चंबा मे Landslide होने से लोगों की बढ़ी मुश्किलें
प्रदेश में कुदरत का पहाड़ तोड़ प्रहार जारी है लागतार कुदरत के आगे सड़कें बोनी साबित हो रही है। चंबा जिले में भरमौर के सामरा रणहोटी मार्ग पर एक पहाड़ टूट गया। जिस कारण मार्ग बंद हो गया। गनीमत रही जब ये ग्लेशियऱ गिरे तब देखते ही देखते एकाएक ग्लेशियर नाले से होते हुए निचली तरफ बहने लगे ,हालांकि उस वक्त वहां से कोई गाड़ी नहीं गुजर रही हैं नहीं तो कोई बड़ा हादसा हो सकता था।

सत्ती ने पं. सुखराम के पोते आश्रय शर्मा पर साधा निशाना
प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सतपाल सत्ती ने मंडी लोकसभा क्षेत्र से टिकट की मांग कर रहे पूर्व केंद्रीय मंत्री सुखराम के पोते आश्रय शर्मा की दावेदारी को लेकर कहा कि टिकट की मांग करना सभी का अधिकार है लेकिन पार्टी के बाहर मीडिया और जनता के बीच जाकर टिकट की मांग करना बहुत गलत है। इस तरह के बयानों से जहां पार्टी को नुक्सान होता है वहीं व्यक्ति की अपनी छवि भी खराब होती है। टिकट का अंतिम फैसला पार्टी हाईकमान करता है। पार्टी जिस भी व्यक्ति को टिकट देगी प्रदेश भाजपा उसे जिताने के लिए काम करेगी और जिसे टिकट नहीं मिलता है उसे भी पार्टी द्वारा तय किए गए प्रत्याशी के साथ खड़े होकर उसकी जीत के लिए काम करना चाहिए।

   


 

 

kirti