जंजैहली के संगलवाड़ा में 2 मकान जलकर राख

Thursday, Dec 31, 2020 - 12:08 PM (IST)

गोहर/जंजैहली (ख्यालीराम): सराज विधानसभा क्षेत्र की संगलवाड़ा पंचायत के सौंट गांव में देर रात दो मकान जलकर राख हो गए। जिससे नुकसानी परिवारों को लाखों रुपए का नुकसान हो गया है। पुलिस घटना का मामला दर्ज कर आगजनी के कारणों की छानबीन शुरू कर दी। प्रशासन की ओर से ग्रामीण राजस्व अधिकारी को मौका रिपोर्ट प्रेषित करने के आदेश जारी कर दिए हैं।
जानकारी के मुताबिक सोहन लाल पुत्र मनसा राम का चार कमरों का मकान, नेत्र सिंह पुत्र कांशी राम का दो कमरों का मकान निवासी सौंट डाकघर संगलवाड़ा तहसील थुनाग जो घटना के समय घरों में मौजूद नहीं थे। बुधवार देर रात्रि करीब डेढ़ बजे मकान में अचानक आग दहक गई। साथ लगते गांव ढल्यारधार के एक बुजुर्ग के शौच को निकलते वक्त घटना पर नजर पड़ी तो उन्होंने शोर मचा दिया। जिसे सुनकर आसपास के ग्रामीण इकट्ठा हो गए और घटना स्थल की ओर आग पर काबू पाने भाग खड़े हुए। जबकि उक्त गांव घटना स्थल से करीब आधा किलोमीटर की दूरी होने के कारण जबतक मकान को आग की लपटों से बचाया जाता तबतक आग ने दूसरे मकान को अपनी चपेट में ले लिया था।
ग्रामीणों ने पानी और बर्फ से आग पर काबू पाने के लिए कड़ी मशक्कत की लेकिन आग की लपटें इतनी तेज थी कि दोनों मकान जलकर खाक हो गए। पंचायत प्रधान ढीम कटारू हुकमा देवी ने कहा कि मौके पर आग से घरों में रखे अनाज, कपड़े, बर्तन, गहने, बगीचों को लाई गई खाद दवाइयां जलकर राख हो गई है।
उन्होंने कहा कि  दोनों नुकसानी परिवारों को लगभग 12 लाख रुपए का नुकसान हो गया है। उन्होंने कहा कि गनीमत रही कि आग की घटना बुजुर्ग ने समय रहते देख लिया, जिससे बड़ा हादसा टल गया है। एस.डी.एम. थुनाग पारस अग्रवाल ने घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि प्रशासन की पीड़ित परिवारों को हर संभव सहायता दी जाएगी।

Rajneesh Himalian