किन्नौर में SBI का ATM काटते ITBP जवान सहित 2 गिरफ्तार

Sunday, Nov 24, 2019 - 08:46 PM (IST)

किनौर (विशेषर नेगी): किन्नौर जिला के मूरंग तहसील मुख्यालय में स्थित एसबीआई के एटीएम में शनिवार रात 2 सेंधमारों ने चोरी की नाकाम कोशिश की। उक्त दोनों एटीएम में चोरी को अंजाम देते उससे पहले ही लोगों और पुलिस ने उन्हें रंगे हाथों दबोचने में कामयाबी हासिल की। दोनों आरोपियों से पुलिस की गहन पूछताछ जारी है। पुलिस यह भी पता लगाने का प्रयास कर रही है कि कहीं उक्त दोनों को किसी एटीएम चोर से कोई संबंध तो नहीं है।

आरोपियों की पहचान संदीप कुमार (26) पुत्र झाबर मल गांव व डाकघर रायपुरा, तहसील दातारामगढ़, थाना रानौली, जिला सीकर राजस्थान जोकि सिपाही आईटीबीपी 19 बटालियन सराहन मूरंग कंपनी में तैनात है जबकि दूसरे की पहचान घनश्याम (21) पुत्र जमन सिंह निवासी गांव व डाकघर चांदपुर तहसील व थाना मुंडावर, जिला अलवर राजस्थान के रूप में की गई।

घटना स्थल की जांच करने पर आरोपियों द्वारा एटीएम के कैश वाल्ट के ऊपर वाली पत्ती को काटना पाया गया तथा मशीन में कैश सुरक्षित पाया गया है। इस घटनाक्रम के बारे में बैंक शाखा प्रबन्धक प्रेम लाल की शिकायत के आधार पर भारतीय दंड संहित की धारा 457, 380, 34 व 511 के तहत पुलिस थाना मूरंग में मामला दर्ज किया गया है। शाखा प्रबन्धक के अनुसार 21 नवम्बर को उक्त एटीएम में 20 लाख रुपए डाले गए थे। स्टेटमैंट के मुताबिक मशीन में 12,96,500 रुपए सही पाए गए हैं।

पुलिस जांच में पता चला है कि दोनों आरोपियों ने 4 दिन रैकी करने के बाद मौका पाकर घटना को अंजाम देने का प्रयास किया लेकिन इस दौरान वे पुलिस व स्थानीय लोगों के हत्थे चढ़ गए। इन दोनों आरोपियों से एक आक्सीजन गैस सिलैंडर, एक एलपीजी गैस सिलैंडर तथा गैस कटर बरामद हुआ है।

पुलिस अधीक्षक एसआर राणा ने बताया कि पुलिस पूछताछ में पता चला है घनश्याम और संदीप कुमार दोनों दोस्त हैं। संदीप के कहने पर घनश्याम 23 नवम्बर की शाम को ही मूरंग पहुंचा था तथा अपने साथ गैस सिलैंडर एवं गैस कटर इत्यादि एटीएम में चोरी करने के लिए लाया था।  उन्होंने बताया कि उक्त दोनों आरोपियों को कल कोर्ट में पेश किया जाएगा। पुलिस ने इसकी सूचना आईटीबीपी अधिकारियों को भी दे दी है।

Vijay