18 दिन बाद एक और जवान का शव बरामद, पढ़ें एक क्लिक में दिनभर की बड़ी खबरें

Saturday, Mar 09, 2019 - 05:25 PM (IST)

शिमला: हिमाचल के किन्नौर जिले के नमज्ञा डोगरी में 20 फरवरी को 6 लापता जवानों में से चौथे जवान का शव बरामद हो गया है। शहीद तिलक राज के पिता लायक राम भारतीय सेना द्वारा पाकिस्तान के खिलाफ की गई जवाबी कार्रवाई से संतुष्ट हैं। करसोग में एक दर्दनाक सड़क हादसा हो गया है। मंडी में जारी अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव में इस बार काफी कुछ बदलाव हुआ है। ताजा मामला सुंदरनगर बस स्टैंड में सामने आया है। जहां एक अज्ञात व्यक्ति द्वारा नाबालिग बच्ची का अपहरण हो गया। पर्यटन नगरी मैक्लोडगंज (नड्डी) की बेटी अंजलि अब टैक्सी का स्टेयरिंग थामेगी।  इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित बड़ी खबरों से हम आपको अवगत कराते हैं-

18 दिन बाद रेस्क्यू टीम को मिला एक और जवान का शव
हिमाचल के किन्नौर जिले के नमज्ञा डोगरी में 20 फरवरी को 6 लापता जवानों में से चौथे जवान का शव बरामद हो गया है। जबकि 2 अभी भी 2 जवान लापता है। पहचान 7 जैक राईफल के राईफल मैन नितिन राणा (27 वर्ष) पुत्र सुभाष चंद निवासी जयसिंहपुर गांव रिट जिला कांगड़ा के रूप में हुई है। जानकारी के अनुसार रेस्क्यू टीम द्वारा शनिवार को सुबह ही 18वें दिन सर्च अभियान चलाया गया तथा टीम को कांगड़ा जिले के राईफल मैन नितिन राणा का शव बर्फ में दबा हुआ मिला। रेस्क्यू टीम द्वारा शव को वहां से निकाल कर पोस्टमार्टम के लिए सी.एच.सी. पूह ले जाया गया है। जिसके बाद शहीद का पार्थिव शरीर उनके पैतृक गांव भेज दिया जाएगा। बताया जा रहा है कि सर्च ऑपरेशन में लगी रेस्क्यू टीम बाकी 2 जवानों को खोजने में लगी है।

शहीद तिलक राज के पिता ने PAK के खिलाफ जवाबी कार्रवाई पर दिया बड़ा बयान
शहीद तिलक राज के पिता लायक राम भारतीय सेना द्वारा पाकिस्तान के खिलाफ की गई जवाबी कार्रवाई  से संतुष्ट हैं। मंडी पहुंचे शहीद तिलक राज के पिता ने मीडिया कर्मियों से यह बात कही। उन्हें मंडी जिला प्रशासन ने अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव की चौथी सांस्कृतिक संध्या के लिए आमंत्रित किया था।

शादी समारोह से लौट रहे लोगों के साथ दर्दनाक हादसा
हिमाचल प्रदेश के करसोग में एक दर्दनाक सड़क हादसा हो गया है। जहां एक आल्टो कार(HP302270) अनियत्रित्र होकर 80 फुट गहरी खाई में जा गिरी। हादसा शुक्रवार देर शाम औडिधार में हुआ। इस हादसे में एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि 3 लोग घायल है।

मंडी की शिवरात्रि में बहाल हुई पुरानी प्रथा
मंडी में जारी अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव में इस बार काफी कुछ बदलाव हुआ है। बदलाव में एक ऐसी पुरानी परंपरा को बहाल किया गया है जिसका हर कोई स्वागत कर रहा है। मंडी के राजा माने जाने वाले राज माधव राय की पालकी को अब कुलियों द्वारा नहीं बल्कि देव समाज से जुड़े लोगों द्वारा उठाया जाएंगा। जब राजाओं के राज थे तो उस वक्त राज माधव राय की पालकी को राय परिवार के सदस्य उठाया करते थे।

सुंदरनगर Bus stand से 16 वर्षीय नाबालिग का हुआ अपहरण
हिमाचल प्रदेश की बेटियां किस कदर सुरक्षित है इस बात का अंदाजा यही से लगाया जा सकता है कि बेटियों के सरेआम अपहरण हो रहे है। ताजा मामला सुंदरनगर बस स्टैंड में सामने आया है। जहां एक अज्ञात व्यक्ति द्वारा नाबालिग बच्ची का अपहरण हो गया। जानकारी के अनुसार नाबालिग लड़की के पिता ने लिखित शिकायत पत्र के आधार पर आरोप लगाया कि किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा सुंदरनगर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय (कन्या) में 12वीं में पढ़ने वाली 16 वर्षीय नाबालिग का सुंदरनगर बस स्टैंड से अपरहण किया गया है।

ना पति का सहारा ना बीपीएल सुविधा
भले ही पूरी विश्व आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मना रहा है और विश्व की उन सफल मलिाओं का गुणगान कर रहा है, जिन्होंने अपने हिमत के बलबूते पर दूनिया में अपना सिक्का जमाया है। मगर सरकार उन महिलाओं को नजरअंदाज करदेता है। जो अपने बलबूते परविपरीत परिस्थितियों के बावजूद तिनका तिनका जोड़कर अपने परिवार का पालन पोषण करती है।

अब पर्यटन नगरी मैक्लोडगंज की ये बेटी थामेगी टैक्सी का स्टेयरिंग
पर्यटन नगरी मैक्लोडगंज (नड्डी) की बेटी अंजलि अब टैक्सी का स्टेयरिंग थामेगी। अंजलि ने अपनी शिक्षा पूरी करके धर्मशाला में टैक्सी चलाने का निर्णय लिया है। शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर टैक्सी चालक अंजलि ने एजुकेयर इंडिया संस्था के सहयोग से धर्मशाला बस स्टैंड के पास टैक्सी यूनियन के बैनर तले टैक्सी चलाने का निर्णय लिया है। संस्था के समन्वयक पावस मालिक ने बताया कि महिलाओं को उन सभी क्षेत्रों में उतरना उनका मकसद है, जहां उन्हें महिला बताकर पीछे कर दिया जाता है।

गंदगी से अटा पड़ा शिक्षा का यह मंदिर
रेणुका जी के ददाहू में बनी लाइब्रेरी बदहाली के आंसू बहा रही है। कूड़े कचरे के ढेरों केे बीच मौजूद यह तस्वीर उस पुस्तकालय की है जो करीब 3 साल पहले यहां स्थानीय लोगों की सुविधा के लिए बनाई गई थी ताकि लोग यहां जाकर आराम से पुस्तके, मैगजीन व अखबार आदि पढ़ सकें। लेकिन मौजूदा हालत चारों तरफ कूड़े के ढेर लगे हुए हैं और कोई इस पुस्तकालय की सुध लेने वाला नहीं है। यहां पढ़ने वाला आए भी कैसे क्योंकि चारो तरफ गंदगी ही गंदगी पसरी हुई है। बता दें कि लाखों रुपए खर्च कर पुस्तकालय का निर्माण किया गया था और हजारों रुपए खर्च कर पुस्तकालय में पुस्तकें भी रख दी गई, जो मिटटी में मिलते नजर आ रहे हैं।

राहुल की रैली को लेकर कांग्रेस की नसीहत
कांगड़ा के चंबी मैदान में हुई राहुल गांधी की परिवर्तन रैली को लेकर बयानबाजी का दौर जारी है। बता दें कि प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता प्रेम कौशल ने सांसद अनुराग ठाकुर को नसीहत दी है। उन्होंने कहा कि वह अपनी पार्टी की चिंता करें। उन्होंने कहा कि अनुराग को अपना चश्मा बदलने की जरूरत है। साथ ही उन्होंने भाजपा पर तीखा हमला बोलते हुए कहा कि अनुराग ठाकुर भी आने वाले समय में अपने पिता धूमल की तरह घर बैठने वाले है और पीएम कुर्सी पर राहुल गांधी विराजमान होंगे। इतना ही नहीं उन्होंने अनुराग को कहा कि वह कांग्रेस पार्टी पर सोच समझ कर बयानबाजी करें और कांग्रेस रैली में कुर्सियां तो खाली नहीं थी बल्कि अनुराग ठाकुर का जहन खाली है।

जाम की समस्या को लेकर बद्दी पुलिस का बड़ा कदम
उद्योगिक क्षेत्र बीबीएन में बढ़ रही जाम की समस्याओं को जिला बद्दी पुलिस ने नए नियम लागू किए हैं। नए नियमों के अनुसार राष्ट्रीय उच्च मार्ग 105 पर बद्दी टोल बैरियर से लेकर संडोली कंटेनर डिपू पुल तक भारी वाहनों की आवाजाही को एक तरफा कर दिया गया है, जिसका समय 5:30 बजे से लेकर 7:30 बजे तक रहेगा। डीएसपी बद्दी अजय कुमार ने बताया कि भारी वाहन जैसे ट्रैक्टर ट्राली ट्रक धीमी गति से चलते हैं जिसकी वजह से आम नागरिकों को जाम की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था वहीं भारी वाहनों के चालकों को पैंफलेट की मदद से सूचना दी जा रही है और अगर कोई इसका उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

 

kirti