शिमला में Teacher's day पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले 12 अध्यापक सम्मानित (Video)

Thursday, Sep 05, 2019 - 06:45 PM (IST)

शिमला (योगराज): शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 12 अध्यापकों को शिक्षक दिवस के मौके पर प्रदेश सरकार ने सम्मानित किया। शिमला में आयोजित राज्यस्तरीय शिक्षक दिवस के मौके पर राज्यपाल कलराज मिश्र, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने अध्यापकों को सम्मानित किया। इस दौरान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि सर्वपल्ली डॉ राधाकृष्ण के जन्म दिवस के अवसर पर शिक्षक दिवस मनाया जाता है। शिक्षा ही मनुष्य को अन्य प्राणियों से अलग करती है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि शिक्षक देश के निर्माता होता है।स्कूलों में नकल आज के समय में बड़ी समस्या है। स्कूलों में नकल रोकने के लिए सीसीटीवी लगाने पड़ रहे हैं यह समाज के लिए अच्छा संकेत नहीं है इस बुराई को भी अध्यापक को शिक्षा के जरिए खत्म करना होगा। तभी आज के समय में सही मायने में बच्चे शिक्षित और अध्यापक अपने दायित्वों में सफल माने जाएंगे। 

राज्यपाल कलराज मिश्र ने इस अवसर पर कहा कि शिक्षक ज्ञान और संवाहक का स्त्रोत होता है।अध्यापक के आचरण और व्यवहार का असर बच्चों पर पड़ता है। शिक्षित व्यक्ति ही अच्छे समाज का निर्माण कर सकता है इसलिए बच्चों को अच्छी शिक्षा देना अध्यापकों का दायित्व है।कलराज मिश्र ने हिमाचल में अपने राज्यपाल के कार्यकाल को बहुत अच्छा बताया और कहा कि हिमाचल के लोग काफी साधारण और ईमानदार प्रवृति के है। वहीं सम्मान पाने वाले शिक्षकों ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों से उन्हें और भी बेहतर ढंग से काम करने के लिए प्रोत्साहन मिलता है। इस दौरान शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि केरल के बाद हिमाचल प्रदेश शिक्षा के क्षेत्र में दूसरे स्थान में है प्रदेश को साक्षरता दर 96 % है।

प्रदेश सरकार शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर कार्य कर रही है। सरकारी विद्यालयों में बच्चों के दाखिले कम हो रहे है लेकिन सरकार बच्चों की एनरॉलमेंट बढ़ाने के लिए प्रयास कर रही है। हिमाचल सरकार निजी स्कूलों के नहीं है लेकिन प्रदेश में शिक्षा के दो पैमाने अमीरों के अलग और गरीबों के अलग नहीं हो सकता है। सरकारी स्कूलों की तरफ लोगों का रुझान बढ़ाने के लिए पी-नर्सरी क्लासेस शुरू की है जिससे 48 हजार बच्चों की एनरॉलमेंट अब तक हुई है। प्रदेश सरकार ने अपने 2 वर्ष के कार्यालय में 6500 अध्यापक भर्ती की है जबकि 1500 अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया जारी है। सरकार ने सरकारी स्कूलों में बेहतर शिक्षा के लिए आईसीटी लैब, स्मार्ट क्लास और वर्चुअल क्लास रूम शुरू किए हैं। सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता घटती जा रही है इसलिए अध्यापकों को इसमें सुधार लाना होगा।

सम्मानित किए गए 12 शिक्षक में यजनीश कुमार, प्रवक्ता, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल जंदूर, हमीरपुर, सत्य पाल सिंह, प्रवक्ता, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल शारिया, सिरमौर, संतोष कुमार चौहान, डीपीई, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल समरहिल, शिमला, नेत्र सिंह, पीजीटी, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल कमांद, मंडी, नंद किशोर, शास्त्री, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल कुनिहार, सोलन, सितेंद्र कुमार मिन्हास, जेबीटी, राजकीय प्राथमिक स्कूल नैरी, ऊना, विजय कुमार पुरी, जेबीटी शिक्षक, राजकीय प्राथमिक स्कूल खारटी, कांगड़ा, नारायण दत्त, जेबीटी शिक्षक, राजकीय प्राथमिक स्कूल लाना, सिरमौर, आशा राम, जेबीटी शिक्षक, प्राथमिक स्कूल नंद, बिलासपुर, प्रदीप मुखिया, जेबीटी शिक्षक, राजकीय प्राथमिक स्कूल रोहड़ू, शिमला, युद्धवीर, जेबीटी, राजकीय प्राथमिक स्कूल सुंडला, चंबा, नरेश कुमार, टीजीटी (नॉन मेडिकल), राजकीय माध्यमिक स्कूल सिराज, मंडी, शामिल है। हैरानी की बात ये रही कि हिमाचल के दुर्गम क्षेत्रों में कार्य करने के बाबजूद शिक्षक दिवस पर एक भी महिला शिक्षक को सम्मानित सूची में शामिल नही किया गया है।

Ekta